• Tue. Apr 30th, 2024

यूपी में जल्द होंगे निकाय चुनाव, जानिए डिटेल

लखनऊ: नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का रविवार की शाम को एलान हो चुका है। प्रदेश में दो चरणों में निकाय चुनाव होने जा रहे हैं। 18 में से 9 मंडलों में 04 मई को पहले चरण में चुनाव होगा बाकी 9 मंडलों में दूसरे चरण में 11 मई को मतदान किया जाना है। इस तरह सूबे के कुल 75 जिलों में मतगणना 13 मई को एक साथ होना बाकी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने चुनाव कार्यक्रम जारी करते हुए नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

राज्य निर्वाचन आयोग मुख्यालय में चुनाव का ऐलान करते ही राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि यह चुनाव 760 निकायों में होने वाला है। इनमें 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका परिषद और 544 नगर पंचायतों में 14684 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है।

पहले चरण का कार्यक्रम

पहले चरण के चुनाव के लिए जिला मजिस्ट्रेट को तरफ से से 10 मई को सार्वजनिक सूचना जारी होनी है। निर्वाचन अधिकारी की ओर से अधिसूचना 11 अप्रैल को जारी होनी है। उम्मीदवार 11 से 17 अप्रैल तक नामांकन पत्र खरीद कर आसानी से कर पाएंगे। 18 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होने वाली है। 20 अप्रैल को उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे। 21 अप्रैल को उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे जाएगा। 4 मई को मतदान करवाया जाएगा।

दूसरे चरण का कार्यक्रम

जिला मजिस्ट्रेट की तरफ से 16 अप्रैल को सार्वजनिक सूचना जारी होने वाली है। निर्वाचन अधिकारी 17 अप्रैल को अधिसूचना जारी करने के अलावा नामांकन दाखिल करने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। उम्मीदवार 24 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। 25 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 27 अप्रैल के दिन नाम वापस लिया जा सकता है।