• Sat. Apr 20th, 2024

ट्रेजेडी क्वीन रही मीना कुमारी मना रही जन्मदिन

Aug 1, 2023 ABUZAR

ट्रेजेडी क्वीन मानी जाने वाली मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त यानि आज हुआ था। कम लोगों को मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बानो भी है। उन्होंने बचपन से काम कर रही हैं। अपने बॉलीवुड के 33 साल लंबे करियर में उन्होंने करीब 90 फिल्में कीं। एक्ट्रेस होने के साथ-साथ वह शानदार कविता लिखने में भी माहिर मानी जाती थी। मीना कुमारी केवल 38 साल की थीं जब उनका निधन हो गया। जिंदगी के आखिरी सालों में उन्हें शराब की भयानक लत लग गई थी और इसी वजह से उनकी मौत भी हुई। सिनेमा ने उन्हें बेताहाशा लोकप्रिता दिलाई लेकिन निजी जिंदगी में एक खालीपन ही बना रहा।

अभिनेता अशोक कुमार ने मीना कुमारी को निर्देशक कमाल अमरोही से मुलाकात करवाया था। बाद में कमाल अमरोही ने अपनी एक फिल्म में उन्हें रोल ऑफर किया गया। यह फिल्म शुरू हो पाती उससे पहले 21 मई 1951 को मीना कुमारी का एक्सीडेंट हुआ। वह काफी समय तक हॉस्पिटल में एडमिट कर दी गई थी। इस वजह से वह डिप्रेशन में चली गई। कमाल अमरोही अक्सर हॉस्पिटल जाते और एक्ट्रेस का हाल-चाल पूछते। धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। जब भी दोनों नहीं मिल पाते थे तब चिट्ठियों के जरिए बात किया करते थे।

मीना कुमारी को 4 महीने तक हॉस्पिटल में रहना पड़ा और उस समय कमाल ने उनका ध्यान रखा था। उन्होंने जिस तरह मीना कुमारी की देखभाल की, ससे मीना कुमारी के दिल में प्यार पैदा होना शुरु हो गया। वे शादीशुदा और उनके 3 बच्चे भी थे। मीना कुमारी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुईं तो कमाल ने उन्हे फिल्म ‘अनारकली’ के लिए साइन किया गया, लेकिन यह फिल्म शुरू नहीं हो पाई। निर्माता को आर्थिक दिक्कते आ गई जिसके बाद फिल्म नहीं बना सके।

शादीशुदा जिंदगी में इतने उतार-चढ़ाव ने मीना कुमारी को डिप्रेशन में आ गई। 1964 में उन्होंने कमाल अमरोही को तलाक दे दिया। एक डॉक्टर ने उन्हें नींद के लिए बीच-बीच में थोड़ी सी ब्रांडी लेने को लेकर सलाह मिली थी। यह उनके लिए एक लत बन गया और बहुत ज्यादा शराब पीने लगी थी। जिसकी बाद उनके स्वस्थ्य में लगातार गिरावट होती चली गई।

उन्हें लंदन और स्विटजरलैंड के हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। डॉक्टर्स ने उन्हें ठीक होने के बाद ही काम की सलाह दी लेकिन जैसे ही वह भारत लौटीं फिर से फिल्में करनी शुरू किया था। डॉक्टरों ने उनको बताया िक अगर उन्होंने फिर से पीना शुरू किया तो यह उनकी मौत की वजह हो सकती है। आखिरकार 1972 में उनका निधन हुआ था।