• Fri. Jun 14th, 2024

समय के पहले इन फूड आइटम से मिलेगा नुकसान

May 21, 2023 ABUZAR

खूबसूरत और जवां दिखने की चाहत में लोग कई तरह के उपाय को अपनाने का प्रयास करते हैं। कुछ लोग जहां अपने खानपान में बदलाव करते हैं, तो वहीं कुछ अपनी जीवनशैली में सुधार हो रहा है। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कई सारे महंगे और ब्रांडेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद से अपनी खूबसूरती को हमेशा एक जैसा बनाए रखती है। लेकिन कई बार हमारी कुछ आदतें ही हमारी खूबसूरती को कम करना शुरु कर देती है।

दरअसल, कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जिन्हें 30 साल की उम्र के बाद खाने से बूढ़े होना शुरु हो जाते हैं। तो अगर आप भी 30 साल की उम्र के पार हैं और अपनी खूबसूरती को बनाए रखना चाहते हैं, तो कुछ फूड आइटम्स हैं, जिनसे आपको दूरी बनाना ही अहम होता है। चलिए जान लेते हैं फूड आइटम के बारे में विस्तार से-

अगर आपकी उम्र 30 साल के पार हैं, तो आपको अल्कोहल से दूरी बनाना अहम होता है। उम्र के इस पड़ाव पर आपको अल्कोहल खासतौर पर बीयर से परहेज करना चाहिए। शराब पीने से किडनी और लिवर सुस्त होने लगती है। जिससे कई समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही यह शरीर में चर्बी भी बढ़ाती है।

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे मीठा खाना पसंद नहीं रहता हैय़ लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं, तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे मोटापा, डायबिटीज और बल्ड प्रेशर आदि बढ़ने की उम्मीद रहती है। साथ ही यह आपको समय से पहले बूढ़ा बनाने के लिए भी जिम्मेदार हो जाती है। ऐसे में आपको 30 साल के पार सीमित मात्रा में मीठा खाने की जरुरत होती है। मीठे से मतलब सिर्फ मिठाई नहीं, बल्कि मीठी दही, केचअप और अन्य मीठी चीजें भी शामिल हो गई हैं।