• Tue. Jul 16th, 2024

घर पर ये पौधे लगाकर मिलेगा फायदा, प्रदूषण से रहेंगे दूर

Jun 3, 2023 ABUZAR

पेड़-पौधे न सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ा रहे हैंं। बल्कि वातारण को शांत और खुशनुमा बनाए रखते हैं। जैसा कि आप जानते हैं हवा को शुद्ध करने में पेड़-पौधे की कितनी अहम भूमिका मानी जा रही है। जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं। लेकिन अब धीरे-घीरे हमारे आस-पास पेड़-पौधे कम होना शुरु हो चुके हैं। जिससे प्रदूषण की समस्या बढ़ना शुरु हो चुकी है।

चाहें तो आप ताजी हवा को लेकर घर में पेड़ लगाकर फायदा ही ले सकते हैं। इसके लिए बालकनी या लिविंग एरिया में इंडोर प्लांट्स रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जो आपके घर में सुंदरता बढ़ाने के अलावा हवा को स्वच्छ रखने में भी मदद करेंगे।

एलोवेरा का पैधा
एलोवेरा का पौधा घर की हवा को शुद्ध करने को लेकर कार्य कर रहा है। साथ ही यह आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। इसके अलावा यह सेहत, स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक होता है।

इस पौधे को लगाने के बाद बहुत ज्यादा पानी न डालें। एलोवेरा की नमी को बनाए रखने के लिए 3-4 दिन में एक बार पानी जरूर दें और इसकी समय-समय पर कटाई करने से मदद मिल जाती है।

मनी प्लांट
यह पौधा आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से भरने में सहायक होता है। इस पौधे को लगाने से आप ताजी हवा में सांस ले सकते हैं। जिससे आप स्वस्थ रहेंगे। यह पौधा प्रदूषण के स्तर को कम करने में मददगार माना जा रहा है। आप इसे गमला के अलावा बोतल में पानी भर कर भी आसानी से लगा पाएंगे।

स्नेक प्लांट
यह पौधा हवा को शुद्ध करता है। इस पौधे को आप घर में कहीं भी लगाकर फायदा ले सकते हैं । स्नेक प्लांट को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। इसमें पानी भी कम मात्रा में ही दिया जाना अहम समझा जाता है।

तुलसी का पौधा
तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जा रहे है। इसका इस्तेमाल कई दवाओं में भी किया जाता है। पूजा-पाठ में भी तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जाता है। आप चाहें तो इस पौधे को बालकनी में आसानी के साथ रख पाएंगे।