• Fri. Jul 12th, 2024

विश्व जल दिवस का देखे शानदार इतिहास

Mar 21, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली: विश्व जल दिवस का उद्देश्य लोगों को स्वच्छ जल मुहैया कराने के अलावा देखा जाए तो इसके संरक्षण के प्रति भी जागरूक करने के साथ काफी लाभ मिलने वाला है।चलिए आपको बताते हैं कि विश्व जन दिवस का इतिहास, महत्व और साल 2023 के दौरान इसमें क्या थीम शामिल हुई है।

पानी का हमारी लाइफ में कितना महत्व होता है ये किसी से छुपा नहीं है। दुनिया का 70 फीसदी हिस्सा पानी से घिरा रहता है और इसमें 97 फीसदी पानी ऐसा है जो पीने जैसा नहीं रहता है। वहीं 3 फीसदी पानी पर पूरी दुनिया जीवित माने जा रहे हैं। पानी के बिना जीवन की कल्पना करना अंसभ माना जा रहा है। और इसके महत्व को समझते हुए हर साल 22 मार्च को वर्ल्ड वाटर डे सेलिब्रेट करने के साथ फायदा ले सकते हैं।

जानें वर्ल्ड वाटर डे 2023 वाली थीम

इस साल विश्व जल दिवस 2023 की थीम को परिवर्तन से जोड़ दिया जा सकता है। इस साल ‘एक्सीलरेटिंग चेंज’ यानी ‘परिवर्तन में तेजी’ को थीम के रूप में शामिल किया गया हैं जल से जुड़े अभियान को Be The Change के तहत सेलिब्रेट करने जा रहे हैं।

जानें इस दिन का क्या रहता है महत्व

जल की जीवन है क्योंकि इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं करना होता है। दुनिया भर में कई ऐसे हिस्से हैं जहां पानी की कमी बनी होती है। तेजी से बढ़ती फैक्ट्रियां और जनसंख्या के चलते पानी का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल कर सकते है। दुनिया में लोग जाने अनजाने में पानी की बर्बादी करते हैं और बहुत जल्द सभी को पानी की कमी का सामना करना पड़ जाएगा। दुनियाभर में लोग पानी का महत्व समझे इसलिए विश्व जल दिवस के तौर पर मानते हैं।

अंज़र हाशमी – उत्तर प्रदेश