• Fri. Jul 12th, 2024

विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में जाने

सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही एक अच्छा वातावरण भी बेहद अहम माना जा रहा है। हमारा पर्यावरण स्वस्थ जीवन में अहम भूमिका निभाने का कार्य करते हैं। यही वजह है कि लोगों को हमेशा ही पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने को लेकर सलाह मिल।जाती है। लोगों के बीच पर्यावरण को लेकर जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर आज हम आपको बताएंगे दुनिया भर में मनाए जाने वाले कुछ ऐसे त्योहारों के बारे में, जो प्रकृति से जुड़ने, पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और प्राकृतिक सुंदरता के जश्न मनाने के लिए सेलिब्रेट कर सकते हैं।

ग्रीन मैन फेस्टिवल
वेल्स के ब्रेकन बीकन में आयोजित होने वाला ग्रीन मैन फेस्टिवल एक संगीत और कला उत्सव माना जा रहा है। जो प्रकृति, लोक संगीत और कलाओं का जश्न मनाता है। बेहद रचनात्मक तरीके से होने वाले इस त्योहार में प्रकृति से जुड़े कई सारे कार्यशाला और प्रदर्शन आयोजित किया जा रहा है।

हक्का तुंग ब्लॉसम फेस्टिवल
ताइवान के मियाओली काउंटी में होने वाला हक्का तुंग ब्लॉसम फेस्टिवल तुंग के पेड़ों के खिलने का जश्न मना रहा है। यहां त्योहार संस्कृति और व्यंजनों के बारे में जानने का एक शानदार अवसर मिल रहा है। इस फेस्टिवल के दौरान कई सारे कार्यक्रम और गतिविधियां होती हैं, जिनमें फूल देखना, संगीत कार्यक्रम और पारंपरिक प्रथाओं का प्रदर्शन शामिल हो चुका है ।

एनविजन फेस्टिवल
कोस्टा रिका में हर साल आयोजित होने वाला एनविजन फेस्टिवल पर्यावरण को समर्पित उत्सव है। यह फेस्टिवल

मुख्य रूप से संगीत और कला का उत्सव है, जो हर साल फरवरी या मार्च में 7 दिनों तक आयोजित किया जाता है। इस दौरान यहां संगीत कला, कार्यशाला समेत कई सारी गतिविधियों की विविधता देखने को मिलती हैं।

बर्निंग मैन
नवादा के ब्लैक रॉक डेजर्ट में हर साल आयोजित होने वाला बर्निंग मैन एक समुदाय आधारित कार्यक्रम है, जो कला और सांप्रदायिक जीवन पर केंद्रित है। यह फेस्टिवल इसमें शामिल होने वाले प्रतिभागियों को प्राकृति, पर्यावरण और रेगिस्तान के परिवेश से जुड़ने के लिए मदद करताहै।