• Thu. Jul 18th, 2024

अक्टूबर में वर्ल्ड कप होगा शुरु

Jun 21, 2023

भारत की मेजबानी में होने वाले आइसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत इस साल अक्टूबर में शुरु होने जा रहा है। लेकिन अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है। माना जा रहा था कि सात जून को खेले गए ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद कार्यक्रम जारी किया जाना है।

लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो सका है। लगातार हो रही इस देरी से आइसीसी भी काफी नाराज हो गया है। वहीं, बीसीसीआइ इस देरी के लिए पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (PCB) को जिम्मेदार मान रहा है क्योंकि उसने अभी तक विश्व कप कार्यक्रम के ड्रॉफ्ट को मंजूरी नहीं दी गई है।

पिछले सप्ताह बीसीसीआइ ने विश्व कप कार्यक्रम का फाइल ड्रॉफ्ट आइसीसी को भेज दिया गया था। इस ड्रॉफ्ट को आइसीसी ने सभी सदस्य नौ देशों के बोर्डों को भेज दिया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, टूर्नामेंट में खेलने वाली आठ टीमों के क्रिकेट बोर्ड ने ड्रॉफ्ट को मंजूरी दे दी है लेकिन सिर्फ पाकिस्तान ने कार्यक्रम पर आपत्ति जताई है और अपने वैन्यू बदलने की मांग की मांग की गई है।

पाकिस्तान को विश्व कप में कुल नौ मैच होने जा रहे हैं। इसमें से भारत के साथ उसका मैच अहमदाबाद में प्रस्तावित है। वहीं, दो मैच हैदराबाद में और तीन-तीन मैच चेन्नई व बेंगलूरु में खेलेने के लिए तैयार हो गए हैं। लेकिन पीसीबी ने अपने वैन्यू में बदलाव करने को लेकर मांग हो गई है। बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने बताया है कि, कार्यक्रम जारी होने में देरी के लिए पीसीबी जिम्मेदार है। सच यह है कि वो जानबूझकर अड़ंगा डाल रहा है।

बीसीसीआइ अधिकारी ने जानकारी दिया है कि , अब हम और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते क्योंंकि टूर्नामेंट शुरू होने में कुछ ही समय ही बचा हुआ है। पाक के वैन्यू बदलने की मांग बेतुकी हैं और अब हम किसी भी हाल में अगले सप्ताह तक कार्यक्रम जारी कर देंगे।