• Thu. Jul 18th, 2024

ट्रैफिक की समस्या से मिलेगी राहत

Jun 7, 2023 ABUZAR

दुनिया के कई हिस्सों में ट्रैफिक एक गंभीर समस्या मानी जा रही है। ऐसे में इससे बचने के लिए उड़ने वाली टैक्सी हमेशा से ही लोगों का सपना रही है। लंबे समय तक उड़ने वाली टैक्सी सिर्फ एक कॉन्सेप्ट के तौर पर माना जा रहा है, पर अब यह सिर्फ एक कॉन्सेप्ट तक ही सीमित नहीं रहा। उड़ने वाली टैक्सी अब एक हकीकत बनना शुरु हो गई है।

जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा। उड़ने वाली ड्रोन टैक्सी (Drone Taxi) एयर ज़ीरो (AIR ZERO), जिसे एक ग्राउंडब्रेकिंग खोज माना जा रहा है, अब सामने आ चुका है।

ड्रोन टैक्सी की टेस्टिंग शुरू हो गई है। इसे इज़रायल (Israel) में बनाया गया है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे सर्विस में लाया जाएगा।

बीते हफ्ते से ही एयर ज़ीरो नाम की ड्रोन टैक्सी की इज़रायल में टेस्टिंग शुरू हो गई। इज़रायल में ही बनाई गई इस ड्रोन टैक्सी में दो यात्रियों के बैठने की जगह होगी। वहीं वज़न उठाने की क्षमता की बात करें, तो इस टैक्सी में 220 किलोग्राम वज़न उठाया जा सकेगा। एक बार में यह ड्रोन टैक्सी 160 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय कर सकते हैं।

दुनियाभर में ट्रैफिक की समस्या एक गंभीर समस्या है। समय के साथ जैसे-जैसे सड़कों पर कारें बढ़ रही हैं, वासी-वैसे ट्रैफिक की समस्या भी बढ़ रही है। सड़कों पर लंबे ट्रैफिक जाम से सभी को परेशानी होती है। ऐसे में इज़रायल में ड्रोन टैक्सी की इस शुरुआत से ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा मिलने की पूरी उम्मीद है।