• Fri. Jul 12th, 2024

WHO ने कोरोना को लेकर कही अहम बात, जानें ताजा जानकारी

Mar 18, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना के साथ-साथ H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस का खतरा बढ़ना शुरु हो गया है। कोरोना के मरीजों की संख्या में काफी बढ़त होना शुरु हो चुकी है। साथ ही H3N2 के कई केस देश के अलग-अलग राज्यों में मिल चुके हैं। इन दोनों बीमारियों का खतरा बढ़ने के साथ ही केंद्र की तरफ से एडवाइजरी जारी किया गया है। जिसके अनुसार भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने को लेकर खास अपील की गई है। कोरोना और एच3एन2 वायरस की चिंता होने के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना को लेकर काफी अहम दावा कर दिया है।

WHO ने बताया है कि कोविड-19 महामारी आपातकाल के रूप में अब समाप्त होने जा रहा है। संगठन ने जानकारी दिया है कि अब मौसमी फ्लू का खतरा पैदा होने की उम्मीद है। WHO ने कहा कि कोरोना से पूरी दुनिया में बात करें तो अभी तक सात मिलियन से अधिक मौत हो चुकी है।

WHO महानिदेशक ने कोरोना पर दी यह जानकारी

WHO ने बताया है कि कोरोना इस वर्ष ‘अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल’ के तौर पर समाप्त होमो का उम्मीद है और मौसमी फ्लू का खतरा भी हो सकता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, मुझे विश्वास है कि इस वर्ष हम यह कहने में सक्षम होंगे कि अंतर्राष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड-19 खत्म हो चुका है।

उन्होंने आगे बताया है कि मुझे लगता है कि हम उस बिंदु पर आ रहे हैं जहां हम कोविड-19 को उसी तरह से देख पा रहे हैं जैसे हम मौसमी इन्फ्लूएंजा को देखना शुरु करते हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने बताया है कि कोविड मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा बना रहने वाला है।

अंज़र हाशमी- उत्तर प्रदेश