• Mon. May 27th, 2024

सर्दी में पानी की होती है कम इच्छा

Sep 30, 2023 ABUZAR ,

आपने महसूस किया होगा कि सर्दी में पानी की इच्छा कम।होने लग रही है। लेकिन शरीर को पानी की जितनी गर्मियों में जरूरत रहती है, उतनी ही सर्दियों में भी। कम पानी से वह डिहाइड्रेट होना शुरू हो जाता है। टॉक्सिन शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। जरूरी है कि सर्दी में वाटर इंटेक पूरा करें।

आपने महसूस किया होगा कि सर्दी में पानी पीने की इच्छा कम होती है लेकिन शरीर को पानी की जितनी गर्मियों में जरूरत होती है, उतनी ही सर्दियों में बात को जाए तो। कम पानी से वह डिहाइड्रेट होने लगता है। टॉक्सिन शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। जरूरी है कि सर्दी में वाटर इंटेक पूरा करना होता है

एसिडिटी व कब्ज : शरीर को यदि सही मात्रा में पानी नहीं मिलेगा तो इससे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ेगा। पानी का इंटेक कम होने की वजह से सर्दी के दिनों में लोगों को एसिडिटी की समस्या होने लगती है। कब्ज की शिकायत भी बढ़ जाती है।

रूखी त्वचा-पिंपल्स : पानी कम पीने का असर त्वचा पर भी देखा जाता है। त्वचा में ड्राइनेस आने लगती है। सर्दियों में पसीना कम आता है और रोमछिद्र नहीं खुलते। त्वचा पर ग्लो के लिए अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। पिंपल्स भी नहीं आते हैं।