• Fri. Jul 19th, 2024

वॉक के बाद ना करें ये काम

Aug 13, 2023 ABUZAR ,

सुबह की सैर फिट और स्वस्थ रहने का एक अनिवार्य हिस्सा माना गया है. यह बेहतर रक्त परिसंचरण, संतुलित शरीर में वसा और तनाव से राहत सहित कई लाभ मिल रहा है. हालाँकि, सुबह की सैर के लाभों को सैर के बाद की दिनचर्या का पालन करके अधिकतम किया जा सकता है। इस लेख में, हम यह पता लगाएंगे कि सुबह की सैर पूरी करने के बाद आपको क्या कदम उठाने चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको इस व्यायाम का पूरा लाभ मिल जाएगा.

Stretching Exercises स्ट्रेचिंग व्यायाम से मिलेगा लाभ

सुबह की सैर के बाद स्ट्रेचिंग व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। चलने से हमारी मांसपेशियां गर्म होती हैं और स्ट्रेचिंग से मांसपेशियों में तनाव और दर्द से आसानी के साथ राहत मिलना शुरू हो जाती है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपने शरीर के लचीलेपन को बढ़ा सकते हैं और चलने के तुरंत बाद बैठने से होने वाली किसी भी असुविधा को आसानी से रोकना भी आसान हो जाता है। अपने प्रमुख मांसपेशी समूहों, जैसे कि अपने पैर, हाथ और पीठ को फैलाने के लिए कुछ मिनट का समय लें।

Hydration जलयोजन
सुबह की सैर के दौरान हमारा शरीर निर्जलित हो सकता है। टहलने से लौटने के बाद खूब सारा पानी पीकर खोए हुए तरल पदार्थ को लेकर भरपाई करना जरूरी माना गया है। इष्टतम शारीरिक कार्यों को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर पूरे दिन हाइड्रेटेड रहे, जलयोजन महत्वपूर्ण है। आपके चलने के दौरान खो गए किसी भी आवश्यक पोषक तत्व की पूर्ति के लिए इलेक्ट्रोलाइट पेय का सेवन करने को लेकर विचार की आवश्यकता है।

चूंकि सुबह की सैर के दौरान हमारा शरीर गर्म हो जाता है, इसलिए घर लौटने के बाद ठंडा होना अहम रह जाता है। एक शांत जगह ढूंढें और कुछ मिनटों के लिए बैठें ताकि आपकी हृदय गति सामान्य हो जाए और आपके थके हुए शरीर को आराम करने का मौका मिलने वाला है। यह कूलिंग-डाउन अवधि किसी भी अचानक असुविधा या चक्कर को रोकने में मदद करेगी और आपके शरीर को कुछ हद तक आराम मिलने वाला है।