• Tue. Jul 16th, 2024

कपूर का ऐसे करें इस्तेमाल

Jun 11, 2023 ABUZAR

मुख्य रूप से गणपति और माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कपूर की आरती जरूरी मानी जा रहा है। अगर आप नियमित रूप से आरती में कपूर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे घर में उत्पन्न हो रही सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। कपूर घर की समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, इसलिए ही इसे नियमित रूप से जलाने की सलाह मिल जाती है।

क्यों किया जाता है कपूर का होगा इस्तेमाल

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कपूर जलाना भगवान के लिए एक दैवीय अनुष्ठान माना जाता है। वेदों के अनुसार कपूर की सुगंध भगवान को प्रसन्न करती है। कपूर की आरती घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देती है। यही नहीं, ये शरीर को भी दोष मुक्त करके पवित्र करने में मदद करती है। इसकी सुगंध से पूरे घर की निगेटिव एनर्जी खत्म होना शुरु हो जाती है। इसके अलावा जलता हुआ कपूर वास्तु दोष के साथ-साथ पितृ दोष से भी मुक्ति दिलाता है। पूजा में कपूर जलाकर आरती करने से भगवान उसे जल्दी स्वीकार करते हैं और अपने भक्तों की इच्छा पूरी करते हैं। यही वजह है कि लोग घरों में पूजा-पाठ के दौरान कपूर मुख्य रूप से जलाया जा रहा है।

वैज्ञानिक दृष्टि से कपूर की होती है जरुरत

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी कपूर के कई फायदे बो चुके हैं। कपूर में ऐसे पदार्थ मौजूद होते हैं जो कि जलने के बाद हमारे आसपास के वातावरण को बिल्कुल शुद्ध करने की क्षमता रखता जाता है। इसलिए इसे घर में जलाने से बैक्टीरिया खत्म होते हैं, जिससे वातावरण स्वच्छ बना रहता है। अकसर घर में इस्तेमाल किया जाने वाले भीमसेनी कपूर जलाने से अनगिनत फायदे मिल ने जा रहे हैं। यही वजह है कि हिंदू धर्म में कपूर को इतना अधिक महत्व माना जा रहा है।