• Fri. Jun 21st, 2024

रुस से युद्ध के लिए यूक्रेन को मिलेगा फाइटर जेट

Aug 21, 2023 ABUZAR

24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध को 18 महीने पूरे होने जा रहे हैं। रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर रूस की सेना ने यूक्रेन में घुसपैठकर जंग छोड़ना शुरु कर दिया है। हालांकि जिस युद्ध को पुतिन जल्द ही खत्म करने में लगे हुए थे, वो युद्ध अभी भी जारी है। इस युद्ध की वजह से यूक्रेन को जान-माल का भारी नुकसान हो रहा है। साथ ही यूक्रेन के कई शहरों में भारी तबाही मच चुकी है। पर लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना इसका सामना कर रही है।

नीदरलैंड ने यूक्रेन के पायलट्स को F-16 फाइटर जेट्स उड़ाने को लेकर घोषणा किया था। अब नीदरलैंड के पीएम मार्क मार्क रुटे (Mark Rutte) ने ऐलान किया है कि नीदरलैंड (Netherlands) और डेनमार्क (Denmark) सभी ज़रूरी प्रोसेस के पूरा होते ही यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट्स की सप्लाई करने जा रहे हैं।

यूक्रेन की मदद के लिए एक बड़ा कदम

रुटे ने यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट्स की सप्लाई को उनकी मदद करने की दिशा में देखा जाए तो एक बड़ा कदम माना जा रहा है। साथ ही रुटे ने स्पष्ट किया है कि वह यूक्रेन की हर संभव मदद करना जारी रखेंगे, जब तक ज़रूरत पड़ेगी।

रुटे ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) से मिलने के बाद ही ऐलान हो गया है। ज़ेलेन्स्की के नीदरलैंड दौरे पर दोनों ने बातचीत की। साथ ही रुटे ने यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से भी मुलाकात की। इस दौरान नीदरलैंड के विदेश मंत्री वोप्के होएकसत्रा, रक्षा मंत्री काजसा ओलोनग्रेन और विदेशी व्यापार एंड डेवलपमेंट मंत्री लिएस्जे स्क्रीनेमैशर (Liesje Schreinemacher) भी मौजूद हो गए हैं।