• Sat. Jun 22nd, 2024

टीवीएस ने शानदार स्कूटर की लाॅन्च

Aug 27, 2023 ABUZAR

दुबई में टू-व्हीलर निर्माता कंपनी टीवीएस ने अपना नया और सबसे महंगा इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘TVS X’ को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 2,49,990 रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु, बिना फेम इंसेंटिव)दी गई है। इस स्कूटर की बुकिंग्स भी शुरू होने वाली है। कंपनी इस स्कूटर की डिलीवरी नवंबर के अंत से फेज अनुसार शुरू करने के लिए तैयार हो चुकी है। आपको बता दें कि नए TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.44 kWh की बैटरी दी गयी है, और यह फुल चार्ज में 140 किलोमीटर की रेंज देगा। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 105kmph है और सिर्फ 2.6 सेकंड में 0-40 किमी/घंटा की स्पीड आसानी के साथ पकड़ने में कामयाब हो जाती है।

यह स्कूटर तीन राइडिंग मोड – एक्सटेल्थ, एक्सट्राइड, एक्सोनिक में आता है। इसमें ऑटो होल्ड फंक्शन, नई जनरेशन एबीएस, क्रूज कंट्रोल मिल रहा है। ब्रेकिंग के लिए सामने 220mm व पीछे 195mm के Disc दिए गये है। वहीं सीट की ऊंचाई 770mm है। कंपनी ने इस स्कूटर को एक्सलेटन प्लेटफॉर्म में तैयार हो चुकी है, और इसे मैक्सी स्टाइल फॉर्मेट दिया गया है। इस स्कूटर में 3000W चार्जर से 50 मिनट में 0 – 50% तक व 950 W के चार्जर से 4 घंटे 30 मिनट में 0 से 80% तक चार्ज हो जाती है। इसमें 3 kW का फास्ट चार्जर की सुविधा मिल रही है।

इस नए स्कूटर में 10.2-इंच का TFT डिस्प्ले दिया गया है, जोकि कई शानदार जानकारियों से लैस है, इसमें कनेक्टेड टेक्नोलॉजी भी मिलती है। इतना ही नहीं स्कूटर में नया नेविगेशन सिस्टम ‘नावप्रो’ मिल रहा है। वहीं पहली बार किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर में लाइव व्हीकल लोकेशन शेयरिंग फीचर का लाभ मिल सकता है। यह स्कूटर स्प्लिट सीट के साथ आता है। इसके अलावा इस स्कूटर में प्लेटेक एंटरटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, कंपनी का दावा है कि इसकी मदद से आप रील्स देख सकते है, गेम खेल सकते है या म्यूजिक का आनंद भी आसानी के साथ लिया जा सकता है।