• Tue. Jul 16th, 2024

तुलसी लगाने से होगा ये फायदा, त्वचा हो जाएगी ताजी

Mar 14, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा होती है । इसके साथ इसमें कई सारे औषधि गुण भी पाए जाते हैं। तुलसी त्वचा को लेकर काफी लाभ वाली होती है। तुलसी त्वचा संबंधित समस्याओं की बात करें तो बचाने का कार्य कर रही है। ये मुंहासों को दूर करने में सहायक होती है। दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाने में सहायक होती है। इसमें क्लींजिंग प्रॉपर्टी की तरह काम करती है। आप इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में भी शामिल करने के बाद फायदा मिल जाता है । त्वचा के लिए आप कई तरीकों से तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। तुलसी आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार को लाया जा रहा है।

ये ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से राहत दिलाने में काफी मददगार होती है। ये त्वचा को मॉइश्चराइज कर रही है । त्वचा के लिए आप कई तरीकों से तुलसी के पत्तों को इस्तेमाल कर फायदा ले सकते हैं।

स्किन को क्लीन करने में होती है मदद

एक बाउल में तुलसी वाले पत्तों को पेस्ट लेना होता है। इसमें दही को मिला सकते हैं।. इसे चेहरे पर लगाना होता है। इसे कुछ देर के लिए त्वचा पर लगाने में मदद किया जा सकता है। इसके बाद चेहरे को सादे पानी के साथ धोना होता है। ये फेस पैक आपके पोर्स को क्लीन करने का कार्य करता है। त्वचा पर जमी गंदगी को दूर कर सकता है। ऑयली त्वचा वाले लोगों को लेकर ये काफी फायदेमंद होता है।

मुंहासों की समस्या से मिलेगी राहत

तुलसी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी काफी आसानी के साथ मिल जाता है। तुलसी त्वचा के लिए नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करने में सहायक होता है। तुलसी त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को आसानी के साथ नियंत्रित कर रही है। तुलसी मुंहासों को दूर करने में काम करती है। मुंहासों के कारण कई बार त्वचा पर सूजन होना शुरु हो जाती है। ऐसे में मुंहासों से राहत पाना है तो इसके लिए आप तुलसी का इस्तेमाल भी करने के बाद फायदा ले सकते हैं।

अंज़र हाशमी- उत्तर प्रदेश