• Tue. Jul 23rd, 2024

बारिश के मौसम में रखे खास ध्यान

Aug 13, 2023 ABUZAR

बारिश के मौसम में अगर आप बाहर का खाना खा रहे हैं तो बीमारी हो सकती है। ऐसे में आपको बहुत सावधानियां बरतनी चाहिए। जिससे आप खुद को बीमारी से बचा जा सकता है।

इन दिनों मानसून का मौसम जारी है। बारिश के मौसम की वजह से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली ही है इसके साथ ही बीमारियों की सौगात भी मिल जाती है। बारिश का मौसम आते ही लोग मौसम का मजा उठाने के लिए बाहर घूमने फिरना शुरू कर देते हैं। बाहर घूमने के साथ-साथ बाहर का खाना खाने की भी बहुत इच्छा होती है। और हम बिना किसी चीज पर ध्यान दिए बिना बाहर का खाना खा लेते हैं।क्योंकि मौसम को देखते हुए हमें बाहर का खाना खाने की इच्छा होती है। मौसम के ठंडे होने की वजह से हमें फास्ट फूड और ताला भुना खाने की इच्छा होना शुरू हो जाती है।

लेकिन आपको बता दें बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड काफी नुकसानदायक रहता है। के मौसम में अधिकतर लोगों को फूड पॉइजनिंग जैसी दिक्कत होने लग जाती हैं। बाहर के खाने के साथ-साथ उसमें जो पानी इस्तेमाल कर रहे हैं । या हम बाहर का पानी पी लेते हैं । उससे हमें इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए बारिश के मौसम में बाहर के खाने से दूरी बनाए रखने की सल्हा दी जाती है।फिर भी आप बाहर का खाना खा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना होता है।

साफ़-सफाई का ध्यान
बारिश के मौसम मेंध्यान रखें । जब भी आप बाहर का खाना खाए साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें।बाहर निकलने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छे से धोकर और सैनिटाइज़ करके बाहर निकलना सही रहता है। इस तरीके से आप जर्म्सऔर बैक्टीरिया को छूनें और अपने अंदर जाने से आसानी के साथ रोक पाएंगे।

अपनेसाथ पानी लाने की रखे आदत

बारिश के मौसम में ध्यान रखें जब भी आप बाहर जाएं । तो अपने साथ पानी की बोतल जरुर लेकर जाए। जिससे की बाहर का पानी पीने पर मजबूर नहीं होना चाहिए। आप अपने आपको बाहर के दूषित और संक्रमित पानी पीने से बचा सकें। और अपनी सेहत का ध्यान भी रख सकते है।