• Fri. Jul 12th, 2024

दिल्ली में गर्मी से मिलेगी राहत

Jun 1, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली:  दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में जून की शुरुआत भी गर्मी से राहत मिलने की पूरी उम्मीद लग रही है। पिछले तीन दिनों से आ रही बारिश अगले दो दिनों तक होने की उम्मीद लगाई जा रही है, जिसकी वजह से लोगों को राहत मिलती रहेगी। वहीं, हरियाणा और पंजाब में भी ऐसा ही मौसम रहने को लेकर पूरी उम्मीद लगाई जा रही है। इस बीच IMD ने पूरे हफ्ते का मौसम अपडेट को लेकर जानकारी मिल चुकी है।

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली और एनसीआर के आज येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है। आईएसडी के अनुसार, आज बीते दो दिनों की तरह तेज हवाओं के साथ बारिश होने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो 6 जून तक राजधानी के लोगों को गर्मी से मिल रही राहत जारी रहने की पूरी उम्मीद लगाई जा रही है और तापमान 40 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना नहीं मानी जा रही है।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में आज बारिश की संभावना लगाई गई है। पश्चिमी उत्तर प्रेदश में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं, दक्षिण यूपी के कानपुर आदि क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होने वाली है।

आईएमडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना लगाई जा रही है। वहीं, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं। राजस्थान में सुबह से ही बारिश हो रही है, इसके चलते तापमान में बड़ी गिरावट हो चुकी है।

ओडिशा में आज आंधी के साथ बारिश की उम्मीद लगाई जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी भुवनेश्वर के साथ अनुगुल, ढेंकानाल, गजपति, गंजाम, बौध, कालाहांडी में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, कंधमान, रायगढ़ा और कोरापुट में तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने को लेकर भी पूरी उम्मीद है।