• Fri. Jul 12th, 2024

Weather: राजस्थान में हो सकती है झमाझम बारिश, जारी हुआ अलर्ट

May 6, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: राजस्थान में शुक्रवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होना शुरु हो गया है। पश्चिम बंगाल में चक्रवात और प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी, बारिश, ओलावृष्टि और वज्रपात का अनुमान लगाया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने जैसलमेर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जोधपुर, पाली जिलों और आसपास के क्षेत्रों को लेकर अलर्ट जारी हो चुका है।

भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दिया है कि अगले तीन घंटे में मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की पूरी उम्मीद लगाई जा रही है। इसके साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ ही हल्की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने चेताया है कि वर्षा से बचने के लिए कोई भी व्यक्ति पेड़ों के नीचे शरण लेने से नुकसान हो सकता है। इससे नुकसान हो सकता है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अगले दो दिन तक रहेगा।

राजस्थान को लेकर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अभी भी राज्य के पश्चिमी और उत्तरी भागों में आगामी 34 घंटों के दौरान कहीं-कहीं मेघगर्जन होने के अलावा अचानक तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश दर्ज होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

मौसम विभाग ने बताया है कि मई के दूसरे सप्ताह 7-8 मई से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रुप से समाप्त होने वाला है। इसके कारण आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी आने जा रही है। इससे तापमान में 3 से 6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने जा रही है। 8-9 मई को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज कर सकते हैं।

अंज़र हाशमी