• Fri. Jun 14th, 2024

यूक्रेन-रूस में दोबारा शुरु हुआ युद्ध, ड्रोन का हुआ इस्तेमाल

पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुआ रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) का युद्ध अभी तक चल रहा है। रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) इस युद्ध को कुछ दिन में ही खत्म करने को बेताब थे और उनके ही आदेश पर यह युद्ध शुरू भी हुआ था पर इस युद्ध को 17 महीने से भी ज़्याद हो गया है। यूक्रेन को इस युद्ध की वजह से जान-माल का भारी नुकसान हो रहा है।

यूक्रेन के कई शहरों में भारी तबाही हुई है। पर सभी मुश्किलों के बावजूद भी लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना डटकर रूस की सेना का सामना कर रही है और रूस की सेना के हमलों को रोका भी गया है।

रूस की राजधानी मॉस्को (Moscow) में आज एक और ड्रोन अटैक देखने को मिला था। यूक्रेन की सेना ने आज मॉस्को में स्थित एक कमर्शियल बिल्डिंग को निशाना बनाया और ड्रोन द्वारा अटैक किया गया। इससे बिल्डिंग को काफी नुकसान हुआ है। यह वहीं बिल्डिंग है जिस पर यूक्रेनी आर्मी ने बीते वीकेंड भी ड्रोन अटैक किया था। वहीं यूक्रेनी सेना के कुछ अन्य ड्रोन्स को रुसी सेना ने मार गिराया था।

ड्रोन अटैक के कुछ समय बाद ही मॉस्को में स्थित व्नूकोवो इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सेवाओं को कुछ समय तक के लिए बन्द किया गया। एयरपोर्ट की सभी उड़ानें बंद कर दी गई और उन्हें दूसरे एयरपोर्ट्स पर रीडायरेक्ट किया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए यह फैसला उठाया गया। कुछ घंटे बाद एयरपोर्ट पर फिर से उड़ानें शुरू हो गई।