• Fri. Jul 19th, 2024

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीप फेक बनाने वाली आरोपी की जल्द होगी गिरफ्तारी

Nov 11, 2023 ABUZAR

दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट ने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो के संबंध को लेकर प्राथमिकी दर्ज करवाया है। एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि उन्होंने मेटा से सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करने के लिए जिम्मेदार अकाउंट के यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटरका खुलासा करने को लेकर कहा गया है। वहीं इसको संज्ञान में लेत हुए दिल्ली पुलिस द्वारा एफआईआर आईपीसी की धारा 465 (जालसाजी), 469 और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज हुई है। यह कानूनी कार्रवाई दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की एक शिकायत करने के बाद की गई, जिसने एक्ट्रेस से जुड़े ‘डीपफेक’ वीडियो का खुद संज्ञान लिया गया है।

डीसीडब्ल्यू की चीफ स्वाति मालीवाल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”हमारे नोटिस के बाद दिल्ली पुलिस ने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के फ़ेक वीडियो केस में एफआईआर दर्ज की है। आरोपी जल्द गिरफ्तार होंगे।” अपने वायरल डीपफेक वीडियो के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए रश्मिका ने सोशल मीडिया पर एक लंबा नोट लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे इस वीडियो को शेयर करते हुए दुख लग रहा है।

मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी पड़ रही है। ऐसा कुछ भी बहुत ही डरावना है। न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम सबके लिए क्योंकि टेक्नोलॉजी का गलत तरीके के साथ इस्तेमाल किया जा रहा है।

एक्ट्रेस ने आगे कहा था, ”आज, एक महिला और एक एक्ट्रेस के रूप में, मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं जो मेरे सपोर्ट सिस्टम हैं। लेकिन अगर ऐसा कुछ मेरे साथ तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो मैं सोच भी नहीं सकती कि इस सिचुएशन को मैं कैसे हैंडल करती। इससे पहले कि इस तरह की घटना और हो, हमें इसके इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।”