• Fri. Mar 1st, 2024

चाय पीने से मिलेगा शानदार फायदा

Sep 28, 2023 ABUZAR ,

क्यूचाय पीना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। जो लोग आमतौर पर चाय नहीं पी रहे हैं।, सर्दी के मौसम में वे भी इसकी चुस्कियां ले सकते हैं। यहां आपको ऐसी चार खास चाय के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें पीने से जायका भी बदलेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ने वाले है। सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां दूर रहेंगी व शरीर को गर्मी भी मिलेगी। इनका नियमित सेवन करना पाचन आदि में भी फायदेमंद हो जाता है।

लेमनग्रास, जिसमें एक सुखद सिट्रस स्वाद होता है। लेमनग्रास एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च होता है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। लेमनग्रास में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होने के कारण ये चाय सर्दी, जुकाम और गले की खराश जैसी समस्याओं में राहत दिला रही है। इसको नियमित पीने से कफ की समस्या दूर होती है। लेमनग्रास में सिरदर्द को ठीक करने वाले तत्त्व भी पाए जाते हैं। इसको रोज पीने से माइग्रेन की समस्या भी सही हो जाती है।

बनाने का तरीका: लेमनग्रास टी बनाने के लिए एक पैन में पानी को उबालें। पानी उबलने पर लेमनग्रास के टुकड़े डालें। उन्हें पानी में डालने से पहले अच्छे से धोकर छोटे टुकड़ों में काट लें। गर्म पानी में थोड़ी देर लेमन ग्रास को उबलने दें। मीठे के लिए चाय में गुड़ और शहद डाल सकते हैं।