• Tue. Jul 16th, 2024

न्यूजीलैंड में भूकंप के लगे तेज झटके

Jun 1, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली:पिछले कुछ समय में लगातार भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों को काफी हानि होती है। दुनिया में कई जगह पर भूकंप के मामले देखे जा रहे हैं। दोबारा से भूकंप के मामले ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। कल यानि कि बुधवार, 31 मई को भारतीय समयानुसार सुबह करीब 7 बजकर 51 मिनट पर न्यूज़ीलैण्ड (New Zealand) में भूकंप का झटका आया था जिसकी वजह से लोगों में काफी भय का माहौल था।

इस भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी कई थी जो काफी अधिक मानी जा रही है। भूकंप देश के साउथर्न कोस्ट में ऑकलैंड आइलैंड्स (Aukland Islands) में आया और देश की जियोनेट एजेंसी (GeoNet Agency) ने इसको लेकर जानकारी साझा किया है। साथ ही यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी इस भूकंप को लेकर साफ किया है।

जानकारी के मुताबिक न्यूज़ीलैण्ड के साउथर्न कोस्ट में ऑकलैंड आइलैंड्स में आए भूकंप से आसपास के इलाकों में भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।य़

जानकारी के मुताबिक न्यूज़ीलैण्ड के साउथर्न कोस्ट मेऑकलैंड आइलैंड्स में आए हुए भूकंप से फिलहाल सुनामी का कोई खतरा को लेकर जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। पर जियोनेट एजेंसी के साथ ही दूसरी सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा इस पर नजर बनाए रखा है।