• Fri. Jul 12th, 2024

तनाव कम करने के लिए अपनाए ये आसान तरीका

Jun 16, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली: हमारे यहां मेंटल हेल्थ को आज भी बहुत ज्यादा सीरियसली नहीं लेते हैं, जिस वजह से लोग तनाव, एंग्जाइटी जैसी समस्याओं से जूझने के बावजूद उस पर खुलकर बात करने को लेकर हिचकिचा जाते हैं। तनाव एक ऐसी समस्या है, जो कई बीमारियों की वजह बन सकती है, जिसमें नींद न आने से लेकर पेट साफ नहीं रहना, मूड चिड़चिड़ा रहना जैसी प्रॉब्लम्स शामिल हैं, तो अगर आप भी पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में किसी चीज़ के बाद तनाव महसूस कर रहे हैं, तो अंदर ही अंदर उससे लड़ने की जगह इससे कैसे जीत सकते हैं इसके बारे में सोचने की जरूरत है। आज के इस लेख में हम एक्सपर्ट से तनाव और एंग्जाइटी दूर करने के कुछ आसान उपायों के बारे में जानकारी देखने को मिली है।

संतुलित जीवन शैली अपनाना स्ट्रेस मैनेजमेंट में अहम भूमिका निभाने वाले हैं। महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल की मनोचिकित्सक सलाहकार, डॉ. शीनम गोयल नियमित रूप से व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देती हैं। व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा हेल्दी डाइट और पर्याप्त नींद लें। बहुत ज्यादा एल्कोहल या कैफीन के सेवन से बचना होता है।

डॉ. शीनम गोयल तनाव कम करने के लिए माइंडफुलनेस की प्रैक्टिस पर जोर देती हैं, जिसमें ध्यान, गहरी सांस लेने वाले व्यायाम या सावधान चलने जैसी एक्टविटीज शामिल हैं। इनसे तनाव को कम करने में काफी मदद मिलती है और सेहत भी अच्छी हो जाती है।