• Tue. Jul 16th, 2024

सेंसेक्स में हुई बढ़त, इन शेयर्स में हुई उछाल

घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सोमवार को बढ़त के साथ हुई. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पर सुबह 09:16 बजे 148.43 अंक यानी 0.24 फीसदी की तेजी करने के बाद 62,774.06 अंक के स्तर पर कारोबार जारी था। इसी तरह एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) पर 40.85 अंक यानी 0.22 फीसदी की बढ़त के बाद 18,604.25 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग होता है। निफ्टी पर शुरुआती कारोबार में बीपीसीएल (BPCL) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) में एक फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ ट्रेडिंग हो रही थी. वहीं, Divis Labs में 1.81 फीसदी की टूट देखी गई थी।

Sensex पर टाटा मोटर्स (Tata Motors) में सबसे ज्यादा 0.94 फीसदी उछाल के साथ कारोबार हो रहा था. इसी तरह इन्फोसिस (Infosys) में 0.88 फीसदी की बढ़त के साथ ट्रेडिंग होना शुरू हो।गया था। इसी तरह महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M), एचसीएल टेक (HCL Tech), टाटा स्टील (Tata Steel), हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL), बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा था. इसी तरह एशियन पेंट्स (Asian Paints), अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech Cement), टीसीएस (TCS), सन फार्मा (Sun Pharma), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) और विप्रो (Wipro) में तेजी के साथ ट्रेडिंग हो गया था।

इन शेयरों में दिखी टूट (Top Losers at Sensex)
सेंसेक्स पर शुरुआती कारोबार में पावरग्रिड (Powergrid) के शेयर में 0.47 फीसदी की टूट देखने को मिली. इसी तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), टाइटन (Titan) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) में लाल निशान के साथ कारोबार जारी था।

सिंगापुर एक्सचेंज पर निफ्टी फ्यूचर्स में 76 अंक यानी 0.41 फीसदी की तेजी के साथ 18,686 अंक के स्तर पर कारोबार हो रहा था. इससे संकेत मिल रहे थे कि सोमवार को दलाल स्ट्रीट की शुरुआत पॉजिटीव हो सकता है।

एशियाई मार्केट में तेजी
इस सप्ताह यूरोप, जापान और अमेरिका के सेंट्रल बैंकों के अधिकारियों की मीटिंग होने जा रही है। इसी तरह अमेरिका में महंगाई दर के आंकड़े भी जारी होने वाले हैं. इससे फेड रिजर्व के आगामी फैसलों पर असर पड़ सकता है. इसी बीच एशियाई शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिला है।