• Tue. Mar 5th, 2024

शेयर बाजार में हुई गिरावट

Aug 16, 2023 ABUZAR ,

घरेलू शेयर बाजार में आज भारी टूट होना शुरु हो गया है. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पर 294.40 अंक यानी 0.45 फीसदी की टूट के साथ 65,107.52 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग होने लगा था। इसी तरह एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) पर 100.15 अंक यानी 0.52 फीसदी की गिरावट के साथ 19,334.40 अंक पर पहुंचकर कारोबार जारी हो गया था। शुरुआती कारोबार में इंडिगो के शेयर में चार फीसदी तक की टूट हो चुकी है।

सेंसेक्स पर ये शेयर सबसे ज्यादा लुढ़के
बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पर एचडीएफसी बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा 1.53 फीसदी की कमी के साथ कारोबारी जारी हो गया था। इसी तरह टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा मोटर्स के शेयरों में एक फीसदी से ज्यादा गिरावट करने के बाद जारी हो गया था।

सन फार्मा, बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनजर्व, टाइटन, जेएसडब्ल्यू स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एसबीआई, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, मारुति और एचयूएल के शेयरों में लाल निशान पर कारोबार जारी हो गया था।

इन शेयरों में दिखी तेजी
आज शुरुआती कारोबार में इन्फोसिस, आईटीसी, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, पावरग्रिड, विप्रो और महिंद्रा एंड महिंद्रा में बढ़त के साथ ट्रेडिंग हो रही थी.

GIFT Nifty से मिल रहे थे ये संकेत
NSE IX पर गिफ्ट निफ्टी में 88.5 अंक यानी 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 19,385.50 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी. इससे संकेत मिल रहे थे कि दलाल स्ट्रीट की शुरुआत निगेटिव होने की पूरी आशंका है।

एशियाई शेयर बाजार लुढ़के
अमेरिका में ब्याज दरों से जुड़ी चिंताओं एवं चीन के कमजोर आर्थिक आंकड़ों की वजह से बुधवार को एशियाई बाजार गिरकर 11 हफ्तों के लो स्तर पर पहुंच चुका है।

मेहता इक्विटीज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने आज कहा कि बुधवार को शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ होती दिख रही है. यूएस बॉन्ड यील्ड में उछाल, चीन में डिमांड में कमी आने एवं फेड रिजर्व के आक्रामक रुख जैसे विभिन्न कारणों से बाजार में सेंटिमेंट कमजोर होना शुरु हो चुका है।