• Mon. Dec 4th, 2023

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Sep 22, 2023 ABUZAR ,

घरेलू शेयर बाजार (Indian Stock Market) लगातार चौथे सत्र में शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 221.09 अंक यानी 0.33 फीसदी की टूट के साथ 66,009.15 अंक के स्तर पर क्लोज हुआ. इसी तरह एनएसई निफ्टी 68.10 अंक यानी 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ 19,674.25 अंक के स्तर पर क्लोज हुआ. निफ्टी पर विप्रो (Wipro) और डॉक्टर रेड्डीज (Dr. Reddy’s) के शेयर दो-दो फीसदी से ज्यादा टूट के साथ बंद हुए. वहीं, इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) और मारुति (Maruti) के शेयर दो-दो फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए.

Sensex पर विप्रो (Wipro) के शेयर में सबसे ज्यादा 2.36 फीसदी टूट देखने को मिली. इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, पावरग्रिड, सन फार्मा, अल्ट्राटेक सीमेंट और आईटीसी के शेयर एक-एक फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुए. इनके अलावा टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, भारती एयरटेल, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन, इन्फोसिस, एचसीएल टेक, एनटीपीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए.

इन शेयरों में दिखी तेजी
सेंसेक्स पर इंडसइंड बैंक और मारुति के शेयर 2-2 फीसदी से ज्यादा उछाल के साथ बंद हुए. इनके अलावा एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, बजाज फिनजर्व और टेक महिंद्रा के शेयर 1-1 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए. इनके अलावा लार्सन एंड टुब्रो, टीसीएस, एचयूएल और एक्सिस बैंक के शेयर हरे निशान के साथ क्लोज हुए.

कारोबारी सप्ताह में मार्केट पिछले सात महीने में सबसे ज्यादा साप्ताहिक नुकसान में रहा. इस तरह मार्केट में पिछले तीन सप्ताह से जारी बढ़त का सिलसिला थम गया और सेंसेक्स एवं निफ्टी में करीब 3-3 फीसदी की टूट देखे को मिली. निफ्टी बैंक इंडेक्स में तीन फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली. वहीं, निफ्टी मिडकैप 100 में इस कारोबारी सप्ताह में करीब दो फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. पीएसयू बैंक इंडेक्स को छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरल इंडिसेज लाल निशान में रहे.