• Sat. Mar 2nd, 2024

Stock Market: शेयर मार्केट ने शुरुआत में दिया झटका, सेंसेक्स 209 हुआ धड़ाम

Aug 18, 2023 ABUZAR

Stock Market: घरेलू शेयर बाजारों की शुरुआत आज गिरावट के साथ हुई. बीएसई सेंसेक्स पर सुबह 09:17 बजे 209.94 अंक यानी 0.32 फीसदी की टूट के साथ 64,941.08 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी. इस तरह आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 65,000 अंक के नीचे आ गया. एनएसई निफ्टी पर 72.30 अंक यानी 0.37 फीसदी की टूट के साथ 19,292.95 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी. आज यथार्थ हॉस्पिटल के शेयर में आठ फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा था.

बीएसई सेंसेक्स (Sensex) पर शुरुआती कारोबार (Stock Market) में आज टीसीएस (TCS) के शेयर में 1.32 फीसदी का नुकसान हुआ था. इसी तरह विप्रो (Wipro) और एचसीएल टेक (HCL Tech) में एक फीसदी की गिरावट हुई है.इससे पहले भारतीय बाजार लगातार 2 दिन की बढ़त के साथ गुरुवार को कमजोर होने के बाद बंद हो गया. BSE सेंसेक्स 388 अंक नीचे 65,151 पर पहुंचकर बंद हो गया.

सेंसेक्स स्टॉक्स का हल
शेयर बाजार में मची हलचल की वजह से कुछ स्टॉक में लगातार मुनाफा हो रहा है. L&T और NTPC के शेयर टॉप गेनर की सूची में शामिल है.

इन शेयर्स में हुआ नुकसान

स्टॉक की सूची में टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance), इन्फोसिस (Infosys), बजाज फिनजर्व, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, नेस्ले इंडिया और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में लाल निशान पर ट्रेंड हो रहा था.

इन शेयरों में दिखा उछाल
भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो, एनटीपीसी और सन फार्मा में बढ़त के साथ निवेशकों को राहत मिली है.

निफ्टी (Nifty) में 16.5 अंक यानी 0.09 फीसदी की बढ़त के साथ 19,299.50 अंक के स्तर पर पहुंचकर ट्रेंड हुआ. प्री-ओपनिंग में सेंसेक्स में 90 अंक कम हुआ और निफ्टी गिरकर 19,310 अंक के से नीचे पहुंच गया.

एशियाई शेयर बाजार में ऐसा रहा कारोबार

लगातार विश्व स्तर पर दबाव होने के बाद भी अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़त की आशंका के बीच एशियाई शेयर बाजार शुक्रवार को मजबूती में देख रहे था. हालांकि, एशियाई शेयर बाजार लगातार नुकसान पर कारोबार रहे हैं. इस पूरे सप्ताह में ब्याज दरों से जुड़ी चिंताओं ने शेयर बाजार पर प्रभाव डाला है.

सेंसेक्स स्टॉक्स का हाल
शेयर बाजार में मची हलचल की वजह से कुछ स्टॉक में लगातार मुनाफा हो रहा है. HCL टेक, विप्रो और TCS के शेयरों में तेज गिरावट है, जबकि L&T और NTPC के शेयर टॉप गेनर की सूची में शामिल है.