• Thu. Jul 18th, 2024

घरेलू औषधि से स्किन प्रॉब्लम होगी दूर

Apr 23, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: गर्मियों में घर पर बने प्राकृतिक फेस पैक त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। घर पर नेचुरल प्रोडक्ट्स से तैयार किये गए फेस पैक गर्मियों के दौरान त्वचा को आराम मिलना शुरू होता है।र आमतौर पर ये सुरक्षित रहता है क्युकी इसमें केमिकल नही मौजूद रहता है। अक्सर देखा गया है की आसान होम मेड फेस पैक्स छोटी बड़ी स्किन प्रोब्लेम्स से राहत देने में लाभदायक है। इनमें त्वचा हाइड्रेट करना, गर्मी से स्किन की सुरक्षा करना, मुंहासों को रोकना, अतिरिक्त तेल को हटाना, त्वचा को एक्सफोलिएट करना और त्वचा को आराम देना भी शामिल है।

खीरा, एलोवेरा और टमाटर जैसे नेचुरल प्रोडक्ट्स में एंटीऑक्सीडेंट माने जाते हैं जो त्वचा को धूप के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मददगार है। इसका फेस पैक बनाने के लिए 1/4 कप खीरे का रस और 1/4 कप टमाटर का रस मिलना रहता है। इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं।

शहद, दही और दूध से त्वचा को हाइड्रेशन मिल जाता है। खासकर गर्मियों के दौरान यह त्वचा शुष्क होने से बचा पाएंगे। 1/4 कप खीरे के गूदे में 2 बड़े चम्मच दही मिला ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से धो सकते हैं।

नीम, हल्दी और चंदन से बना फेस पैक गर्मियों में त्वचा पर मुंहासों को रोकने में मदद करता है। 8-10 ताजी नीम की पत्तियां, 2 चम्मच चंदन पाउडर, 1/4 कप खीरे का गूदा, 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच शहद लें। नीम की पत्तियों को पीस कर बारीक पेस्ट बना सकते हैं।