• Fri. Jul 12th, 2024

स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

May 3, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: हम सब की यह चाह रहती है की हर मौसम में त्वचा सॉफ्ट, सिल्की और टेन फ्री हो जाती है।ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए ऐसा करना चैलेंजिंग लग सकता है (कभी तेज धूप, तो कभी बारिश और कभी ठंडी हवा ) लेकिन ना मुमकिन नहीं माना जा रहा है। फिलहाल बात गर्मियों की करें तो अपनी सेहत और स्किन का ख्याल रखने को लेकर डाइट अच्छी होना ज़रूरी रहता है। फास्ट फूड से दूरी बनाए रखें और खुद को हमेशा हाइड्रेट रहना अहम होता है। इसके अलावा अपनी स्किन की देखभाल के लिए रूटीन सेट करते रहे। गर्मियों के लिए कोई भी स्किन रिलेटेड प्रोडक्ट खरीदने के पहले ध्यान रहे कि प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी का रहा है ऑयल फ्री व नेचुरल हो और आपकी स्किन टोन के मुताबिक होना अहम होता है। इन सब बातों के अलावा अपने वार्डरोब को भी गर्मी के हिसाब से अरेंज करें। जहां तक हो सके मौसम के मुताबिक फैब्रिक को चुना जा सकता है।

आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाने से स्किन को धूप से बचा सकते है। सही एसपीएफ वाला सनस्क्रीन चुनें और इसे अच्छी तरह से अपने चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों सहित खुली त्वचा पर लगाएं। करें। अगर स्विमिंग पूल में जा रहे हैं तो स्वीमिंग के बाद फिर से लगाना होता है।

वैसे तो दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक की धूप को अच्छा समझा जा रहा है। इससे विटामिन डी मिलती है ) लेकिन अगर आपको धूप से परेशानी हो रही है तो अपने पास हमेशा एक वेट टिश्यू पेपर, छाता, स्कार्फ़, कैप/ हैट, सनग्लासेज जरूर देख सकते हैं। डायरेक्ट धूप के सामने आने से से हमेशा बचे रहना चाहिए।

अंज़र हाशमी