• Fri. Jul 19th, 2024

एशिया कप में नेपाल के खिलाफ रोहित शर्मा ने किया कमाल, बनाए 3 शानदार रिकार्ड

Sep 5, 2023

भारतीय टीम ने सोमवार को एशिया कप 2023 के ग्रुप-ए के मुकाबले में नेपाल के खिलाफ डकवर्थ लुईस नियम के तहत 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सुपर-4 राउंड में प्रवेश कर लिया है। बारिश बाधित इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रही है। उन्‍होंने नाबाद 74 रन की पारी खेली, जिसके लिए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। इस मैच में रोहित शर्मा ने एक-दो नहीं, बल्कि तीन रेकॉर्ड अपने नाम करने में सफलता प्राप्त की है।

कप्‍तान रोहित शर्मा अब एशिया कप (वनडे) की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में वीरेंद्र सहवाग और सुरेश रैना की भी बराबरी की है। सहवाग ने 2008 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में तो रैना ने 2008 में हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ कराची में ही एक पारी में 5-5 छक्के लगा दिया था। वहीं, एमएस धोनी ने भी कराची में ही एक पारी में 6 छक्के लगाए थे तो इस मामले में सौरव गांगुली नंबर वन हैं, जिन्‍होंने 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में 7 छक्के जड़े थे।

एशिया कप (वनडे) में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी के मामले में रोहित शर्मा ने गिल के साथ वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सहवाग और गंभीर ने हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ 127 रनों की साझेदारी की थी। रोहित इस सूची में शीर्ष पर हैं, उन्‍होंने 2018 में धवन के साथ पाक के खिलाफ दुबई में 210 रनों की साझेदारी की थी। वहीं सचिन तेंदुलकर और मनोज प्रभाकर ने श्रीलंका के खिलाफ 161 रन की पार्टनरशिप की थी, इस लिस्ट में वे दूसरे नंबर पर पहुंच चुके हैंं।

भारत की वनडे में 10 विकेट से जीत में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप के मामले में भी रोहित ने गिल के साथ एंट्री कर ली है। इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर टॉप पर हैं, उन्‍होंने हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के विरूद्ध 2009 में 201 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की थी। वहीं, दूसरे नंबर पर सचिन और गांगुली हैं, जिन्‍होंने 1998 में जिम्बाब्वे के खिलाफ शारजाह में नाबाद 197 रन की साझेदारी की थी।