• Fri. Apr 12th, 2024

ऑलराउंडर रियान पराग ने मचाया धमाल

Jul 28, 2023 ABUZAR

देवधर ट्रॉफी में असम के ऑलराउंडर रियान पराग ने शुक्रवार (28 जुलाई) को तूफानी पारी खेली। उन्होंने ईस्ट जोन की ओर से खेलते हुए नॉर्थ जोन के खिलाफ 84 गेंद पर शतक जड़ दिया गया है। पराग ने 102 गेंद की पारी में 131 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और 11 छक्के लगा दिया था। पराग ने पुडुचेरी में खेले गए इस मुकाबले में छक्कों की बारिश कर दी। उन्होंने भारत के पूर्व बल्लेबाज यूसुफ पठान का 13 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया गया था।

रियान पराग देवधर ट्रॉफी की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने यूसुफ पठान को पीछे छोड़ दिया गया है। पठान ने 2010 में वेस्ट जोन की ओर से खेलते हुए नॉर्थ जोन के खिलाफ नौ छक्के लगाए थे। वहीं, श्रेयस अय्यर ने इंडिया बी के लिए इंडिया सी के खिलाफ 2018 में आठ छक्के उड़ा दिया था।

पराग और कुशर्ग ने तोड़ा पाकिस्तानी रिकॉर्ड
पराग ने सिर्फ एक ही रिकॉर्ड अपने नाम नहीं किया, बल्कि उन्होंने कुमार कुशर्ग के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 235 रन की साझेदारी किया गया। यह लिस्ट ए इतिहास में दो अनकैप्ड खिलाड़ियों द्वारा छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। पराग और कुशर्ग ने मिलकर पाकिस्तान के आदिल अमीन और मोहम्मद हारिस का रिकॉर्ड तोड़ा। अमीन और हारिस ने 2021 में खैबर पख्तूनख्वा के लिए 227 रन की साझेदारी बनाई थी।

57 रन पर गिर गए थे पांच विकेट
ईस्ट जोन के कप्तान सौरभ तिवारी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 57 रन पर टीम के पांच विकेट गिर चुके थे। अनुभवी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन 10, उत्कर्ष सिंह 11, विराट सिंह दो, सुभ्रांशु सेनापति 13 और कप्तान सौरभ तिवारी 16 रन बनाकर आउट हुए। यहां से रियान पराग ने कुशर्ग के साथ मिलकर टीम को संभाला। दोनों ने ईस्ट जोन को 300 रन के पार पहुंचाया। कुशर्ग शतक से चूक गए। वह 87 गेंद पर 98 रन बनाकर आउट हुए। ईस्ट जोन ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 337 रन बना लिया था।