• Wed. Sep 27th, 2023

राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत

Aug 4, 2023 ABUZAR

कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद राहुल गांधी को सर्वोच्च न्यायलय से मोदी सरनेम केस में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत मिल गई है। मामले में सुनवाई करते हुए उनके सजा पर रोक लगाई गई है। इससे राहुल गांधी सहित पूरे कांग्रेस पार्टी को बड़ी राहत मिली है। वहीं, कोर्ट के फैसले से भारतीय जनता पार्टी को जोर का झटका लगा है। आइए जानते है कि कैसे राहुल गांधी के पक्ष में ये फैसला उनके और उनकी पार्टी के लिए संजीवनी साबित होने वाली है।

क्या था मामला?

राहुल गांधी ने कर्नाटक के कोलार में 13 अप्रैल 2019 को चुनावी रैली में कहा था, ”नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी का सरनेम कॉमन क्यों रहता है? सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?’ राहुल के इस बयान को लेकर बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ धारा 499, 500 के तहत आपराधिक मानहानि का केस दर्ज करा दिया था।

गुजरात हाईकोर्ट से नहीं मिली थी राहत

भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी के द्वारा दर्ज कराए गए केस पर फैसला करते हुए सूरत की सेशन कोर्ट ने 23 मार्च को राहुल गांधी को आपराधिक मानहानि के मामले में दोषी करार दिया गया था। इसके साथ ही उन्हें दो साल की सजा सुनाई गई थी। इसके बाद राहुल ने गुजरात HC में याचिका लगाकर निचली अदालत के फैसले पर रोक लगाने की मांग की थी। लेकिन हाईकोर्ट ने सेशन कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा। जिसके बाद कांग्रेस नेता ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया जहां उन्हें आज अंतरिम राहत मिली है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से राहुल गांधी को राहत

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि इतनी ज्यादा सजा देने का कोई ठोस आधार नहीं बताया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में अधिकतम सजा देने की क्या जरुरत थी? अगर एक साल 11 महीने की सजा दी जाती तो उनकी सदस्यता नहीं जा रही है। अधिकतम सजा से एक संसदीय क्षेत्र और वहां के लोग प्रभावित हो गए है। इसके साथ ही कोर्ट ने उनके खिलाफ आए फैसले पर रोक लगा दी। इससे राहुल गांधी और कांग्रेस दोनों को संजीवनी मिली है।