• Tue. Jul 16th, 2024

पुतिन बोले- मॉस्को को अस्थिर करने के मंसूबे नहीं होंगे कामयाब

Jun 3, 2023 ABUZAR

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बताया है कि कुछ मानसिक रूप से बीमार लोग रूस को अस्थिर करने जा रहे हैं , लेकिन हमें उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने वाला है। पुतिन ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों को संबोधित करने के दौरान बताया है कि किसी भी परिस्थिति में हमें देश को कुचक्रों से बचाना ही सबसे अहम माना जा रहा है।

पुतिन ने बताया है कि जल्द ही सुरक्षा परिषद पूरे घटनाक्रम पर विचार करने वाली है और सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण फैसले लेगी। रूसी सेना ने शुक्रवार को फिर से यूक्रेन की राजधानी कीव पर हवाई हमला किया है। यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम ने रूस की 30 क्रूज मिसाइलों और ड्रोन को मार गिराने का दावा माना जा रहा है।

बता दें कि कुछ मिसाइलों-ड्रोनों के लक्ष्य से टकराने और कुछ के मलबे से नुकसान की खबर है। यह बीते छह दिनों में कीव पर रूस का छठा हमला था। इस बीच रूस ने कहा है कि उसके सीमावर्ती बेलगोरोद इलाके में यूक्रेनी गोलाबारी में दो लोग मारे गए हैं और दो घायल हुए हैं। रूस के कब्जे वाले यूक्रेन के बंदरगाह शहर बर्दयांस्क पर यूक्रेनी सेना की गोलाबारी की खबर है। इस गोलाबारी में नौ लोग घायल हुए हैं, कुछ मकानों को भी नुकसान हुआ है।

यूक्रेन के लिए नियुक्त चीन के विशेष दूत ने पश्चिमी देशों से यूक्रेन को लेकर देखा जाए तो हथियार आपूर्ति रोकने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि इससे यूक्रेन युद्ध भड़क माना जा रहा है और युद्धविराम की संभावना कमजोर पड़ने वाली है। विशेष दूत ली हुई ने अमेरिका और यूरोपीय देशों द्वारा टैंकों और मिसाइलों की आपूर्ति से रूस-यूक्रेन के बीच शांति वार्ता शुरू कराने में बाधा आने की आशंका मानी जा रही है।

बता दें कि चीन ने अभी तक यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा नहीं आ रही है, लेकिन उसने कहा है कि वह इस युद्ध में तटस्थ की भूमिका में है, इसीलिए वहां पर शांति के लिए प्रयास होने जा रहा है। ली हुई ने कहा कि यूक्रेन के अधिकारी शांति वार्ता के लिए तैयार हैं, रूस ने भी अनिच्छा जाहिर नहीं की है, लेकिन वार्ता कब शुरू होगी यह अभी निश्चित नहीं माना जा रहा है।