• Fri. Apr 12th, 2024

महिंद्रा की एसयूवी से लोग हुए दीवाने

May 22, 2023 ABUZAR

अगस्त 2020 में लॉन्च होने के बाद से आल न्यू थार की बिक्री लगातार बढ़ती जा रही है। ऑल-न्यू थार सिर्फ एक एसयूवी से कहीं ज्यादा है। यह भी जीने का एक तरीका माना जा रहा है। यह आपको खुली सड़क का पता लगाने, ऑफ-रोड जाने और दुनिया को एक नए तरीके से अनुभव करने को लेकर अनुमति मिलने जा रही है। जो लोग थार चलाते हैं वो बताते हैं कि यह आम SUV की तुलना में थोड़ी अलग है, इसे ड्राइव करके आत्मविश्वास एक दम से बढ़ना शुरु हो जाता है।

इसका स्टाइल, दमदार इंजन और बेहतर रोड विजिबिलिटी इसे खास बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। एक लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। इसी साल मार्च में थार की एक लाख यूनिट्स रोल-आउट पर पहुंच चुकी है ऑन रोड के साथ यह ऑफ रोड पर भी शानदार मानी जा रही है।

नई महिंद्रा थार में इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्प लाकर बाजार में लाॅन्च किया गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है, जो कि 150PS की पावर और 2.2 लीटर का डीज़ल इंजन 130PS की पावर जेनरेट करने में सहायता करता है। थार में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है, लेकिन अभी यह 2 डोर में उपलब्ध है जिसकी वजह से रियर सीट्स तक जाने में थोड़ी दिक्कत जरुरत समझी जा रही है। जल्दी ही इसका 4 डोर मॉडल में लाॅन्च करने की पूरी उम्मीद है।

ये एसयूवी ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट के दौरान 4 स्टार स्कोर करने में सफल मानी जा रही है, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से भी ये काफी बेहतर है। महिंद्रा थार में 219mm से लेकर 226mm तक का ग्राउंड क्लीयरेंस भी दिया गया है। और इसकी वाटर वेडिंग कैपिसिटी 625mm तक पहुंच चुकी है।