• Tue. Jul 16th, 2024

देश को मिल गया नया संसद भवन

May 28, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को नया संसद भवन समर्पित किया गया है। नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह पूजा-पाठ से शुरू हो गया था। इसमें पीएम मोदी के द्वारा ऐतिहासिक और धार्मिक सेंगोल को भी स्थापित कर दिया है। लोकतंत्र के प्रतीक की तस्वीरें इतनी मनमोहक हैं कि इसके आगे विदेशों के भी पार्लियामेंट फेल हो चुके हैं। नए संसद भवन की भव्यता आपका मन मोह लेगी।

2020 में रखी थी आधारशिला
पीएम मोदी ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी है । इस बिल्डिंग को आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने डिजाइन कर दिया और तय समय सीमा के भीतर यह बनकर तैयार हो गया है और तय समय के अनुसार राष्ट्र को नया संसद भवन मिल गया था।

नए संसद भवन को तिकोने आकार में बनाया गया है और इसमें चार मंजिल मौजूद है। 64 हजार 500 वर्ग मीटर में बना नए संसद में 3 दरवाजे हैं, इन्हें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार नाम मिल गया है।

लोकतंत्र का प्रतीक नया संसद भवन 862 करोड़ रुपये की लागत में बनकर तैयार हो चुका है। नए संसद भवन में संविधान हॉल है। इसका अपना खासा महत्व माना जा रहा है। इस हॉल में संविधान की कॉपी रखी जाएगी। वहीं, हॉल में साथ ही महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाषचंद्र बोस, देश के प्रधानमंत्रियों की बड़ी तस्वीरें भी लगाई जा चुकी है। नए संसद भवन में बनाए गए संविधान हॉल के एक तरफ लोकसभा और उसका सेरेमोनियल एंट्रेंस है। हॉल के दूसरी ओर राज्यसभा और उसका सेरेमोनियल एंट्रेंस मौजूद है।