• Fri. Jul 12th, 2024

नीम से त्वचा को मिलेगी ठंडक, अपनाएं ये टिप्स

Apr 29, 2023 ABUZAR , ,

नई दिल्ली: सर्दियों से दादी- नानी के घरेलु नुस्खों में हर्बल पत्तियों का इस्तेमाल किया जा रहा है । हेल्थ के साथ- साथ इन नेचुरल प्रोडक्ट्स के ब्यूटी को लेकर भी काफी फायदा मिल जाता है। कई रिसर्च से यह पता चलता है की इनमें एंटीइंफ्लामेटरी व एंटीऑक्सीडेंट से भी आपकी स्किन काफी बेहतर रहती है। इन पत्तियों का फेसपैक बनाकर इनसे गर्मियों वाले कई सारी समस्या को दूर किया जा सकता है।

एक और जहां नीम का फेसपैक काफी लाभ देता है। वहीं मिंट फेसपैक स्किन को ठंडा रखने में सहायता करता है। इनका फेसपैक बनाने से कुछ बातों का जानना जरुरी होता है और आपकी स्किन प्रॉब्लम क्या हैं। बढ़ती हुई गर्मी में धूप, पसीने और धूल मिट्टी सेबचाने के लिए इन होम मेड फेसपैक की तरफ से चेहरे की कोमलता, ताजगी और ग्लो भी बना रहता है।

नीम के पत्ते अपने एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज को लेकर काफी मशहूर होता है। नीम के पत्ते बाल और त्वचा दोनों से जुड़ी समस्या हल करने में काफी उपयोगी रहता है।ये एक्ने को रोकने में मदद कर सकता है। नीम की पत्तियों का फेस पैक बनाने के लिए एक मुट्ठी नीम की पत्तियों को पीसकर लगा सकते हैं।

इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाना रहता है और पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाकर धो सकते हैं। इसे कुछ देर (15-20 मिनट) चेहरे और गर्दन पर लगा रहने दें फिर ठन्डे पानी से धोना होता है।

रिसर्च से पता चलता है की तुलसी के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल गुण भी मौजूद रहते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने और मुंहासों को रोकने में भी सहायता करते हैं। तुलसी के पत्तों का फेस पैक बनाने के लिए एक मुट्ठी तुलसी के पत्तों को पीसने के बाद मिला दें उसमें आवश्यकता अनुसार दही और एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। इसे मिक्स करने के बाद पेस्ट बना सकते हैं। अपने चेहरे पर ब्रश या उंगलियों की मदद से फैलाना होता है। 20 से 25 मिनट तक रखें और धो लें ।