• Fri. Jul 19th, 2024

लोकसभा में नारी शक्ति बिल हुआ पास

Sep 20, 2023 ABUZAR

केंद्र सरकार द्वारा विधायिका में महिलाओं के आरक्षण बिल को लंबी बहस चल रही थी। लिए लाए गए बिल आज दिन भर के बहस के बाद 454/2 के बहुमत से कर दिया गया है। इस बिल के समर्थन में जहां 454 वोट पड़े। वहीं विरोध में मात्र 2 लोगों ने वोट दिया। बता दें कि बिल पर पर्ची लेने के बाद वोटिंग किया गया था। बता दें कि बहुमत तके लिए सरकार को 304 वोटों लाना था।

महिला आरक्षण बिल पर वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा पहुंच गए। बता दें कि सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले विधायिका में महिला आरक्षण बिल लाकर बड़ा काफी अहम दांव चलना शुरु कर दिया है। 19 सितंबर को लोकसभा में बिल पेश होने के बाद आज इस मुद्दे पर संसद में जमकर चर्चा हुई थी। इसके बाद अब वोटिंग हुआ।

बता दें कि लोकसभा में दिन भर हुई बहस होने के साथ वोटिंग चल रहा है। स्पीकर ओम बिड़ला विपक्ष के कहने पर पर्ची से वोटिंग करा रहे हैं। बता दें कि इससे पहले जितनी भी वोटिंग हुई है वो सभी इलेक्ट्रॉनिक मशीन के साथ किया गया था। काफी लंबे समय बाद पर्ची से वोटिंग किया जा रहा है।

लोकसभा में ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ को लेकर हुई चर्चा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रायबरेली सांसद और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी सहित 60 सदस्यों ने शामिल हो गए थे। विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने रानी दुर्गावती, रानी चेन्नम्मा, रानी अहिल्याबाई, रानी लक्ष्मी जैसी असंख्य वीरांगनाओं को लेकर उल्लेख किया गया था।