• Thu. Jul 11th, 2024

बच्चों का भविष्य म्यूचुअल फंड से होगा उज्ज्वल, इतने रिटर्न का मिलेगा फायदा

Mar 20, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: आज के समय में पेरेंट्स अपने बच्चों के बेहतर भविष्य निवेश का विकल्प तलाश करने में लगे रहते हैं। बच्चों के लिए निवेश को लेकर एक खास अवधि मौजूद होती है।र बढ़ती महंगाई को लेकर हर कोई बेहतर निवश ढूंढने में लगा रहता है।

म्यूचुअल फंड को लेकर बेहतर विकल्प भी मौजूद होता है। बच्चों को लेकर अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश की योजना बना रहे हैं तो ये आपके लिए बेहतर माना जा रहा है। तो इक्विटी निवेश को लेकर प्लान बना रहे हैं।

Mutual Fund आपके बच्चे के भविष्य को लेकर सबसे बेहतर तरीका होता है। म्यूचुअल फंड के इक्विटी विकल्प में निवेश करने से लॉन्‍ग टर्म के दौरान बेहतर रिटर्न का लाभ होना शुरू हो जाता है। इससे बच्चों की पढ़ाई के अलावा उनकी जरूरत को पूरा किया जा सकता है। वित्तीय सहायता प्रदान करने के अलावा, चिल्ड्रन गिफ्ट म्यूचुअल फंड शिक्षा सहायता और छात्रवृत्ति जैसे लाभ भी फायदेमंद हो सकता है।

निवेश के लिए आप व्यक्तिगत बाल योजना में निवेश कर सकते हैं। या आप एक से अधिक बच्चों के साथ एक संयुक्त खाता खोलने का विकल्प मौजूद होता है। इस तरह जब बच्चे 18 साल के हो जाते हैं तो प्रत्येक बच्चे को निधि का हिस्सा शामिल हो जाता है। इसकी खास बात है कि आप किसी भी समय अपने निवेश वाले विकल्प को बदलना काफी आसानी रहता है। आपको बता दें कि इस तरह के लॉन्ग टर्म निवेश के लिए बच्चों के लिए कुछ स्‍कीम्‍स भी लॉन्च कर दी गई है।

बच्चों के भविष्य के लिए SBI ने खास मैग्‍नम चिल्‍ड्रेंस बेनिफिट फंड की शुरुआत हो चुकी है। यह एक इक्विटी ओरिएंटेड म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम है, जिसमें 6 महीने में करीब 7.84 फीसदी, 1 साल में 4.59 फीसदी और 2 साल में लगभग 51.27 फीसदी का रिटर्न आसानी से प्राप्त हो जाता है।