• Wed. Feb 21st, 2024

मिडिल आर्डर पर होगा अहम दारोमार, पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने बनाया अहम प्लान

Sep 1, 2023 ABUZAR

एशिया कप 2023 के ग्रुप ए का दूसरा मुक़ाबला मेजबान पाकिस्तान और प्रतिद्वंद्विता भारत के बीच खेला जाना है। शनिवार को पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले इस हाईवोल्टेज मुक़ाबले का दोनों देशों के फैंस बेसबरी से इंतजार करने वाले हैं।

भारत एशिया कप के शुरुआती मैच में विकेटकीपर-बल्लेबाज के.एल. राहुल के बिना मैदान पर उतरेगा। राहुल अपनी दाहिनी जांघ की चोट से संबंधित चोट के कारण इस साल 1 मई के बाद से मैदान से बाहर हैं। हालांकि उनके पास संजू सैमसन जैसा एक रिजर्व खिलाड़ी है, लेकिन ऐसा लगता है कि राहुल की अनुपस्थिति को पूरा करने के लिए इशान किशन मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने वाले हैं।

किशन ने जुलाई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे में लगातार तीन अर्धशतक लगाए, लेकिन टॉप तीन में से लंबे समय से शुभमन गिल, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सेट हैं। विशेष रूप से 5 सितंबर को पुरुष वनडे वर्ल्ड कप टीम चयन की समय सीमा के साथ, भारतीय टीम स्टॉप-गैप अवधि के लिए किशन को फिट करने के लिए शीर्ष तीन में छेड़छाड़ नहीं करने वाले हैं।

भारत मिडिल ऑर्डर में एक लेफ्ट हैंड बल्लेबाज चाहता था ऐसे में किशन के यहां बल्लेबाजी करने के बाद समस्या समाप्त हो जाएगी। लेकिन भारत के लिए इससे बड़ी समस्या मिडिल ऑर्डर में किशन का फॉर्म है। किशन के पास वनडे में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने का कोई अनुभव नहीं है। नंबर चार पर किशन ने 6 पारियों में बल्लेबाजी की है और सिर्फ एक अर्धशतक लगाया है। किशन का इस पोजिशन पर औसत 21 का है जबकि स्ट्राइक रेट 67 का है।

इसके अलावा किशन स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करते नज़र आते हैं और मिडिल ऑर्डर में ज़्यादातर बल्लेबाजों को स्पिन गेंदबाजों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में किशन के लिए आसानी से स्ट्राइक रोटेट करना आसान नहीं होने वाला है। मध्यक्रम के सिरदर्द के बीच, भारत को खुशी होगी कि अय्यर पीठ की चोट से उबरने के बाद राष्ट्रीय टीम में वापस आ गए हैं, जिसके लिए सर्जरी और रीहैब की आवश्यकता थी। उनकी वापसी से नंबर 4 पर भारत की चिंताएं दूर हो गई हैं, अय्यर की अपने पैरों का इस्तेमाल करने और स्पिनरों पर हावी होने की क्षमता मध्य ओवरों में बल्लेबाजी में टीम की कमान संभालती है।