• Fri. Jul 12th, 2024

IPL 2023: लखनऊ ने हासिल की जीत, मुंबई को 5 रन से हराया

May 16, 2023 ABUZAR

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 63वें मैच में लखनऊ सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को 5 रन से हराया है। इस मैच में टॉस हारने के बाद लखनऊ की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने के बाद निर्धारित 20 ओवर के खेल में 177 रन का स्कोर बना दिया था। इसके जवाब में मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाकर सीमित हो गई।

लक्ष्य का पीछा करने के बाद मुंबई के लिए ईशान किशन और कप्तान रोहित ने टीम को शानदार शुरुआत दिया था। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी बना लिया था। इस बीच रोहित शर्मा 25 गेंद में 37 रन बनाकर आउट हुए जबकि ईशान किशन 59 रन की पारी खेली थी।

वहीं गुजरात टाइटंस (IPL 2023) के खिलाफ आईपीएल करियर का पहला बनाने वाले सूर्यकुमार यादव सिर्फ 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। आखिरी में मुंबई इंडियंस को लेकर टिम डेविड ने जरूर एक प्रयास किया था लेकिन आखिरी ओवर में मोहसिन खान ने 11 रनों का सफलतापूर्वक बचाव करने के बाद उनके बल्ले को खामोश रखा था। इस तरह लखनऊ ने रोमांचक मुकाबले में मुंबई को हराने में कामयाब हुए हैं।

इस मुकाबले में बल्लेबाजी में लखनऊ के लिए मार्कस स्टोइनिस और क्रुणाल पंड्या ने शानदार प्रदर्शन किया था। स्टोइनिस ने टीम के लिए 47 गेंद में 89 रनों की नाबाद पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 8 छक्के भी लगाया था। इसके अलावा क्रुणाल पंड्या ने भी 49 रन बनाया था। इन दोनों की दमदार पारी के बदौलत ही लखनऊ ने मुश्किल पिच पर तीन विकेट पर 177 रन रन का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहे।

मैच में एक समय पर लखनऊ ने तीन विकेट पर 35 रन ही बनाया था। आये दीपक हुड्डा पांच रन बनाकर जेसन बेहरेनडोर्फ की गेंद पर आउट हो गए। जेसन ने अगली गेंद पर प्रेरक मांकड़ को भी पवेलियन भेज दिया था। सातवें ओवर में क्विंटन डिकॉक के आउट होने से लखनऊ की हालत और खराब हो गई। उन्होंने 15 गेंद में 16 रन की पारी खेली थी।

मुंबई की टीम में एक बदलाव हो गया। लखनऊ में नवीन और दीपक हुड्‌डा की वापसी हो गई, जबकि काइल मेयर्स और आवेश खान को प्लेइंग से बाहर रखा जा चुका है।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, नेहल वाधेरा, टिम डेविड, ऋतिक शौकीन, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला, जेसन बेहरनडॉर्फ और अकाश मधवाल।

लखनऊ सुपरजायंट्स : क्रुणाल पंड्या (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), दीपक हुड्‌डा, प्रेरक मांकड़, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, नवीन उल हक, रवि बिश्नोई, स्वप्निल सिंह और मोहसिन खान।