• Tue. Jul 16th, 2024

जो रुट ने बनाया है शानदार रिकार्ड

Jun 3, 2023 ABUZAR

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में नया मुकाम हासिल किया गया है। रूट ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 11 हजार रन पूरे करने में कामयाब हो चुके हैं। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड की तरफ से महज दूसरे ही बल्लेबाज बनने जा रहे हैं। रूट से पहले इंग्लिश टीम की तरफ से इस मुकाम तक सिर्फ एलिस्टर कुक ही पहुंच गए हैं।

जो रूट ने आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में अर्धशतकीय पारी खेल चुके हैं। रूट ने अपनी इस पारी के दौरान 52 रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 11 हजार रन पूरा कर लिया है। रूट ने 59 गेंदों में 56 रन की शानदार पारी खेली। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने यह मुकाम 130वें टेस्ट मैच में हासिल किया गया है।

जो रूट इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 11 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज माने जा रहे हैं। रूट ने इस मामले में एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ा गया है। कुक ने टेस्ट में 11 हजार रन 140वें मैच में पूरे कर लिया था। वहीं, रूट ने यह मुकाम 130वें मुकाबले में हासिल किया है। रूट ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ा गया है। सचिन ने टेस्ट में 11 हजार रन 139वें मैच में पूरे किए थे।

जो रूट टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 11 हजार रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बनाए जा रहे हैं। रूट ने यह उपलब्धि 32 साल 154 दिन की उम्र में हासिल की है। वहीं, सबसे कम उम्र में 11 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड एलिस्टर कुक के नाम हो चुका है। उन्होंने यह मुकाम 31 साल और 357 दिन की उम्र में हासिल कर लिया था।