• Tue. Jul 23rd, 2024

जेट एयरवेज के फाउंडर गिरफ्तार

Sep 1, 2023 ABUZAR

बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने जेट एयरवेज (इंडिया) लिमिटेड के फाउंडर नरेश गोयल को गिरफ्तार किया गया है। उन पर 538 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है। उन्हें आज अदालत में पेश किया जाएगा।

गोयल को शुक्रवार सुबह ED के अधिकारियों ने पूछताछ के लिए तलब किया था। इससे पहले दो बार ED के बुलाने पर वह पेश नहीं हुए थे। शुक्रवार को पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी हुई है।

जेट एयरवेज एक समय भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरलाइंस में से एक थी और एयरलाइन को साउथ एशियन नेशन की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरलाइन का दर्जा हासिल कर लिया था। लेकिन, कर्ज में दबे होने के कारण जेट एयरवेज 17 अप्रैल 2019 में ग्राउंडेड हुई थी। इसके बाद जून 2021 में एयरवेज को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के बैंकरप्सी रिजॉल्यूशन प्रोसेस के तहत जालान​​​-​कालरॉककंसोर्टियम ने बोली जीतने के बाद अपने कब्जे में लिया गया था।

ये कंसोर्टियम मुरारी लाल जालान और कालरॉक कैपिटल की जॉइंट कंपनी है। जालान एक दुबई बेस्ड इंडियन ओरिजिन बिजनेसमैन हैं। वहीं कालरॉक कैपिटल मैनेजमेंट लिमिटेड फाइनेंशियल एडवाइजरी और अल्टरनेटिव एसेट मैनेजमेंट के क्षेत्र में काम करने वाली लंदन बेस्ड ग्लोबल फर्म है। इसके फाउंडर फ्लोरियन फ्रेच है।