• Thu. Jul 18th, 2024

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस रहता है खास

May 18, 2023 ABUZAR

वनई दिल्ली-  हर साल दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस बनाया जा रहा है। जिसकी शुरुआत साल 1977 में हुई। यह दिन अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय समुदाय के लिए खास पलों को खास बनाने को मनाया जा रहा है। साथ ही इस दिन को विशेष बनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों और कुछ एक्टिविटीज पर ध्यान देने की जरुरत होती है, जो पूरे सप्ताह चलता है। तो चलिए जानते हैं कि इस साल अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस को मनाने के लिए थीम के बारे में विस्तार से जानकारी चेक करते हैं।

इस साल अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस की शानदार थीम “संग्रहालय, स्थिरता और भलाई” पर आधारित हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद ने म्यूजियम्स को समाज के विकास और कल्याण को लेकर महत्वपूर्ण योगदानकर्ता माना जा रहा है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, सामाजिक अलगाव से निपटने से लेकर मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने को लेकर, ऐसे कई तरीके हैं जिनमें म्यूजियम्स सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने को लेकर भूमिका निभाया जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस क्यों है खास

म्यूजिम में हमको तमाम तरह की पुरानी चीज नजर आती है। जो इस दिवस को मुख्य रुप में चिन्हित करती है। ये दिवस में काफी लोग म्यूजिय में विजिट करते हैं। म्जूजिय में रखी जो भी एंटीक होती है, वे समय का महत्व बताते है। ये हमको संस्कृति एंव सभ्यता से परिचित करता है।