• Wed. Feb 21st, 2024

अमेरिका में ग्रीन कार्ड मिलने के लिए भारतीय को करना पड़ता लम्बा इंतजार, बहुत हो चुके हैं आवेदक

Sep 8, 2023 ABUZAR

अमेरिका (United States Of America) में स्थायी रूप से निवास करने वाले लोगों के पास ग्रीन कार्ड ग्रीन कार्ड होता है। अमेरिका में जन्मे लोगों को तो जन्माधिकार के तौर पर मिल जाता है। साथ ही उन लोगों को भी मिलता है जिन्हें अमेरिका की नागरिकता कई सालों तक देश में रहने के बाद मिलती है। हालांकि ग्रीन कार्ड मिलने से पहले अमेरिका में दूसरे देशों के लोगों को वीज़ा पर रहना पड़ता है। अमेरिका में नौकरी और पढ़ाई के लिए बड़ी संख्या में भारतीय भी रहते हैं। अमेरिका में दूसरे देश के कई निवासियों के रहने और ग्रीन कार्ड के लिए बड़ी संख्या में आवेदकों के होने की वजह से अमेरिका में ग्रीन कार्ड का बैकलॉग भी लंबा हो गया है और साथ ही इसे पाने के लिए इंतज़ार कर रहे थे।

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में इस साल ग्रीन कार्ड का बैकलॉग करीब 18 लाख पहुँच गया है। इसकी वजह है ग्रीन कार्ड का इंतज़ार कर रहे आवेदकों की बड़ी संख्या। ग्रीन कार्ड बैकलॉग में 18 लाख आवेदकों में से 11 लाख तो भारतीय ही हैं।

ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रोसेस के धीमी होते जाने से इसका बैकलॉग भी तेजी से बढ़ना शुरु हो गया है। बैकलॉग के बढ़ने से ग्रीन कार्ड को जारी करने में लगने वाला समय भी बढ़ रहा है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस समय जिन 11 लाख भारतीय आवेदकों को ग्रीन कार्ड का इंतज़ार है, उनमें से 4.24 लाख आवेदक तो शायद ज़िंदा भी नहीं बच