• Sat. Jun 22nd, 2024

भारत बनाम आस्ट्रेलिया का फाइनल 5.9 करोड़ लोगों ने देखा

Nov 19, 2023 ABUZAR

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मैच ने व्यूअरशिप वाला रिकाॅर्ड तोड़ने में कामयाब रहे। इसे OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर एक समय रिकॉर्ड 5.9 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखनना शुरु कर दिया था।

OTT पर अब तक किसी भी क्रिकेट मैच को इतने लोगों ने लाइव कभी नहीं देखा गया था। हालांकि जैसे-जैसे मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाने लगा, वैसे-वैसे व्यूअर्स की संख्या घटती रह गई।

इससे पहले ये रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में 15 नवंबर को खेले गए भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के नाम माना जा रहा था, जिसे करीब 5.3 करोड़ लोगों ने OTT पर देखा था। वहीं, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में करीब 1.3 लाख दर्शक मौजूद रहे।

दरअसल, विश्व कप मैचों के ब्रॉडकास्ट राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास रहता है। इसके अलावा फैंस डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग आसानी से देख सकते हैं। OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 9 जून को ऐलान किया था कि यूजर्स ऐप पर एशिया कप 2023 और ICC मेंस क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैच फ्री में देख पाएंगे।

एक साल में डिज्नी+हॉटस्टार के लगभग 2.37 करोड़ पेड सब्सक्राइबर्स की कमी में गिरावट हुई है। इसमें पिछली तिमाही में 28 लाख कस्टमर्स की गिरावट भी शामिल किया गया है। सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में OTT का कुल कस्टमर बेस घटकर 3.76 करोड़ हो गया है, जो पिछले साल अक्टूबर में 6.13 करोड़ पर पहुंच गया था।