• Tue. Jul 16th, 2024

Elon Musk के टेकओवर के बाद Twitter में आया अहम बदलाव, इन बातों का रखना होगा ध्यान

Apr 29, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: दुनियाभर में सोशल मीडिया (Social Media) का काफी इस्तेमाल हो रहा है। पिछले एक दशक में सोशल मीडिया की दुनियाभर में पॉपुलैरिटी तेज़ी से बढ़ना शुरु हो गया है। इंटरनेट पर कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध किया गया है, जिनमें कुछ चुनिंदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को काफी पसंद कर रहे हैं। इनमें ट्विटर (Twitter) प्रमुख माना जा रहा है।

ट्विटर दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में माना जा रहा है। पिछले साल 27 अक्टूबर, 2022 को एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर्स में खरीदा गया था। एलन ने ट्विटर को खरीदते ही साफ कर दिया था कि उनकी लीडरशिप में ट्विटर में कई चेंज किए जाएंगे। ट्विटर का टेकओवर किए एलन को 6 महीने पूरे कर दिया गया है। इस दौरान ट्विटर में कई बदलाव हुआ है।

एलन ने जब से ट्विटर का टेकओवर कर लिया गया है। तभी से इसमें आएं चेंज में से एक सबसे प्रमुख चेंज यह हुआ है कि अब ट्विटर पर सरकारी डिमांड्स को लेकर ज्यादा ध्य़ान होता है। हर देश मेंसोशल मीडिया को लेकर अलग कानून माने जा रहे हैं। ऐसे में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को उन्हें फॉलो करना अहम होता है।

इसके अलावा हर देश की सरकार की सोशल मीडिया के लिए कुछ निर्धारित नियम भी माना जा रहा है। जिनका ध्यान रखना ज़रूरी होता है। एलन ने जब से ट्विटर का टेकओवर लिया गया है । तभी से ट्विटर पर सरकारी डिमांड्स और निर्देशों का ज़्यादा ध्यान रखा जा रहा है।

ट्विटर कंटेंट पर अलग-अलग देशों की सरकारों के निर्देशानुसार ज़रूरी सेंसरशिप भी कहा जाता है। साथ ही गलत गतिविधियों पर निगरानी भी रखी जा जा रही है। इनमें सिर्फ कंटेंट रिमूवल ही नहीं, बल्कि ज़रूरत पड़ने पर यूज़र इन्फॉर्मेशन प्रोवाइड कराना भी शामिल किया गया है ।