• Tue. Jul 16th, 2024

गर्मियों में लस्सी पीने के होते हैं कई लाभ

नई दिल्ली: गर्मियों में अक्सर खुद को सेहतमंद रखने के लिए लोग अपनी डाइट में बदलाव आसानी से कर पाएंगे। इस मौसम में ज्यादातर लोग ऐसे फूड आइटम्स लेना पसंद करते हैं, जो उन्हें गर्मी से बचाने के अलावा ठंडक में देने का कार्य करे। गर्मियों मे लोगों लस्सी पसंद आती है। यह न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाती है, बल्कि इससे सेहत को लेकर भी काफी अधिक लाभ हो जाता है।

कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर भरपूर लस्सी स्वादिष्ट होने के अलावा कई फायदे भी पहुंचाती है। अगर आप सिर्फ स्वाद के लिए लस्सी पीना पसंद होता है। तो आज हम आपको बताएंगे इसके कुछ ऐसे फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिसे जानकर आप स्वाद के साथ ही अपनी सेहत के लिए भी इसे पीना शुरू कर देंगे। तो जानते हैं कुछ लाभ

पाचन तंत्र दुरुस्त करे

गर्मियों में खट्टी-मीठी लस्सी पीने से मुंह का स्वाद तो अच्छा रहता है। साथ ही आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहना शुरू होता है। पोषक तत्वों से भरपूर लस्सी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कब्ज, गैस और एसिडिटी से राहत दिलाता है। यही वजह है कि गर्मियों इसे पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और पेट भी स्वस्थ हो जाता है।

हड्डियां होती है मजबूत

अगर आप भी लस्सी पीने के शौकीन हैं, तो आपको बता दें कि लस्सी पीने से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही इसके सेवन से मांसपेशियों का दर्द भी आसानी से दूर हो जाता है। लस्सी में मौजूद कैल्शियम की भरपूर मात्रा थकान दूर करने में भी काफी मददगार रहता है। अगर आप रोजाना इसे पीते हैं, तो इससे आपके दांत भी मजबूत माना जा रहा है।

अंज़र हाशमी – उत्तर प्रदेश