• Tue. Jul 16th, 2024

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इनका नाम हुआ दर्ज

नई दिल्ली:दुनिया में अलग और खास रिकॉर्ड्स के लिए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स माना जा रहा है। इससे दुनियाभर में लोगों के रिकॉर्ड्स को एक पहचान मिलने जा रही है। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराना कोई अङम बात नहीं मानी जा रही है। एक गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना भी मुश्किल मााना जा रहा है। दुनिया में एक ऐसा शख्स भी है जिसके नाम नहीं गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज है।

दुनिया में एक ऐसा शख्स है जिसका नाम अब गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दो रिकॉर्ड्स को लेकर दर्ज हो चुका है। इस शख्स का नाम अफशिन इस्‍माइल घादेरजादेह (Afshin Esmaeil Ghaderzadeh) है और यह ईरान (Iran) में रहता है।

अफशिन के नाम पहला गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड माना जा रहा है। दुनिया का सबसे छोटा जीवित आदमी माना जा रहा है। अफशिन की उम्र 20 साल है और उसकी लंबाई 2 फीट 1.68 इंच हो गया है। अफशिन के नाम यह रिकॉर्ड पिछले साल दिसंबर में दर्ज कर दिया गया है। कम लंबाई की वजह से अफशिन के लिए मोबाइल इस्तेमाल करने के अलावा दूसरे काम करना मुश्लिल हो गया है।

अफशिन ने दूसरा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं। अफशिन का दूसरा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड है दुनिया में सबसे छोटे हाथ वाला आदमी होने का माना जा रहा है। इस रिकॉर्ड को लेकर अफशिन की मिडिल फिंगर से हथेली की क्रीज़ तक (जहाँ से कलाई शुरू होती है) की लंबाई मापी जा रही है।

अफशिन के बाएं हाथ को लेकर लंबाई 6.7 सेंटीमीटर है और दाएं हाथ की लंबाई 6.4 सेंटीमीटर तक पहुंच गया है। अफशिन के हाथ एक सामान्य आदमी के हाथ से तीन गुना छोटे हो चुके हैं।पर इस वजह से उसके नाम एक और गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है।