• Mon. Jul 15th, 2024

बर्नार्ड आरनॉल्ट को हुआ तगड़ा नुकसान

May 31, 2023 ABUZAR

लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे एलन मस्क (Elon Musk) ने इसी साल मार्च में दुनिया का सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में टॉप पोज़िशन गंवा दिया था। एलन को पीछे छोड़कर बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया गया है। तभी से लूई वीटॉन (Louis Vuitton) कंपनी के मालिक और फ्रांस निवासी बर्नार्ड दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति माने जा रहे हैं पर हाल ही में बर्नार्ड को ज़बरदस्त नुकसान हो गया है।

बर्नार्ड की लग्ज़री फैशन कंपनी लूई वीटॉन में देखा जाए तो ज़बरदस्त नुकसान हुआ है और वो भी सिर्फ एक दिन में। मंगलवार को लूई वीटॉन को 11.2 बिलियन डॉलर्स का नुकसान मिलने जा रहा है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 92,689 करोड़ रुपये है। इससे कंपनी के शेयरों में भी गिरावट देखी गई है।

लूई वीटॉन को हुए नुकसान से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड और दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन की संपत्ति में फैसला भी घट गया है। दोनों की संपत्ति में फासला अब 11.4 बिलियन डॉलर्स रह गया है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 94,343 करोड़ रुपये हो चुका है।

लूई वीटॉन को अचानक से ही ज़बरदस्त नुकसान हुआ है। ऐसे में मन में यह सवाल आना लाज़िमी है कि इसकी वजह क्या हो सकती है? लूई वीटॉन को होने वाला नुकसान की वजह बनती जा रही है।

अमरीका इस समय क़र्ज़ के बोझ तले दबा हुआ है। इससे लग्ज़री आइटम्स की डिमांड में कमी देखने को मिली है। इसका असर लूई वीटॉन समेत दूसरे लग्ज़री ब्रांड्स पर भी पड़ा है। डिमांड का घटना ही लूई वीटॉन को होने वाले ज़बरदस्त नुकसान माना जा रहा है।