• Fri. Jul 12th, 2024

बच्चों के लिए नुकसान देह होती है हीटवेव

May 15, 2023 ABUZAR

गर्मी का मौसम अपने साथ लू के थपेड़ों भी लगना शुरू हो जाते हैं, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्या होने की आशंका रहती है।इससे बड़े तो क्या बच्चे भी बेहाल और परेशान कर रहे हैं। इस दौरान बच्चों के बीमार पड़ने की संभावना काफी बढने लेगी है। ऐसा इसलिए ही होता है क्योंकि बच्चों में तापमान परिवर्तन के प्रति संवेदनशीलता अधिक होती है डिहाइड्रेट होता है। इसके बाद उन्हें स्कूल जाना और बाहर खेलने जैसी आम दिनचर्या करने में भी समस्या आने लगना शुरू होए है। अगर आपके बच्चे भी गर्मी के मौसम में बहुत जल्दी हीटवेव का शिकार हो जाते हैं, तो हम कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं। जिसकी मदद से आप उनकी बेहतर देखभाल हो सकती है।

बच्चों को लू से बचाने के लिए हाइड्रेटेडशन सबसे पहली चीज है। वयस्कों की तुलना में बच्चे ज्यादा जल्दी डिहाइड्रेट होती है। इसलिए ध्यान दें कि आपका बच्चा भरपूर मात्रा में पानी का सेवन हो रहा है चाहे आपका बच्चा छह महीने का हो या फिर दस वर्ष का रहना जा रहा है। स्तनपान कराने से लेकर पानी पीने तक ध्यान दें कि वे भरपूर मात्रा में लिक्विड होते हैं।

सही कपड़े पहनाएं

गर्म हवा के थपेड़ों के दौरान बच्चों को सही कपड़े पहनाना अहम माना जा रहा है। इस दौरान कॉटन जैसे नेचुरल फैब्रिक चुनें जो हल्के, ढीले-ढाले और सांस लेने वाले हों। सिंथेटिक फैब्रिक से दूर रहने की ज़रूरत होती है। और गर्मी के मौसम में काफी असहजता रहनी शुरू हो जाती है। साथ ही कॉटन के कपड़े पसीने को सोखनें में मदद करने लगता है, जिससे शरीर का उचित तापमान बना होता है।